बोलीविया में तख्तापलट की नाकाम कोशिश,17 हिरासत में

BoliviaCoup shahtimesnews
BoliviaCoup shahtimesnews

बोलीविया में सैकड़ों सैनिकों ने राजनीतिक सत्ता के केंद्र मुरिलो स्क्वायर पर प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति लुइस एर्से को पद से हटाने के असफल प्रयास में पुराने सरकारी महल में जबरन घुस गए।

ला पाज, (Shah Times) । बोलीविया में नाकाम तख्तापलट में संलिप्तता के आरोप में करीब 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें ज्यादातर सेना के सदस्य हैं।

सरकार के मंत्री एडुआर्डो डेल कैस्टिलो ने यह जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि जनरल जुआन जोस ज़ुनिगा के नेतृत्व में सैकड़ों सैनिकों ने बुधवार को राष्ट्रपति लुइस एर्से को पद से हटाने की नाकाम कोशिश में बोलीविया की राजनीतिक शक्ति के केंद्र, मुरिलो स्क्वायर पर प्रदर्शन किया और पुराने सरकारी महल में जबरन घुस गए।

जांच से पता चलता है कि तख्तापलट की योजना मई में शुरू हुई थी और इसे तीन समूहों द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें ज़ुनिगा और वाइस एडमिरल जुआन अर्नेज़ के नेतृत्व में योजना समूह शामिल थे।

पुलिस को अभी भी तीन सैनिकों की तलाश है

अधिकारी ने कहा, एक सैनिक के घर से गोला-बारूद और हथियार पाए गए, जो इस विद्रोह की तैयारी की ओर इशारा करते हैं।

बोलीविया के राष्ट्रपति लुइस अर्से ने शुक्रवार को कहा कि देश में तख्तापलट की कोशिश में घायल हुए लोगों की संख्या 14 तक पहुंच गई है, जिनमें से कुछ की सर्जरी की गई है।

बुधवार को, स्थानीय मीडिया ने बोलीविया की प्रशासनिक राजधानी ला पाज़ के केंद्रीय चौक मुरिलो स्क्वायर पर सेना की उपस्थिति की सूचना दी, जहां सरकारी इमारतें स्थित हैं।
पूर्व कमांडर-इन-चीफ जनरल जुआन जोस जुनिगा के नेतृत्व में सेना ने राष्ट्रपति महल में घुसने की कोशिश की।

बोलिवियाई राष्ट्रपति, जो उस समय महल में थे, ने राष्ट्र को संबोधित किया, घटनाओं को तख्तापलट की कोशिश कहा, और एक नई सेना कमान का गठन किया, जिसने सेना को मुरिलो स्क्वायर छोड़ने का आह्वान किया।
सैनिकों ने आदेश का पालन किया।
जनरल जुनिगा को बाद में दिन में गिरफ्तार कर लिया गया।
गुरुवार को बोलीविया के उप आंतरिक मंत्री जॉनी एगुइलेरा ने कहा कि तख्तापलट के प्रयास के दौरान नौ लोग घायल हुए।

राष्ट्रपति ने संवाददाताओं से कहा कि कुल 14 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कुछ की सर्जरी हुई है।

बोलीविया की सैन्य खुफिया एजेंसी तख्तापलट की जानकारी सरकार, राष्ट्रपति या रक्षा मंत्रालय को विधिवत देने में विफल रही।
श्री अर्से ने कहा कि जनरल ज़ुनिगा के विश्वसनीय सर्कल से कोई खुफिया सेवाओं में था।

श्री अर्से ने डीन्यूज द्वारा प्रसारित एक अलग टेलीविजन बयान में कहा, “बोलीविया के पुलिस जनरल कमांडर (अल्वारो अल्वारेज़) लगभग उसी समय पहुंचे जब बोलीविया के आंतरिक मंत्री एडुआर्डो डेल कैस्टिलो पहुंचे, उन्होंने हमें कुछ आंशिक जानकारी प्रदान करते हुए और कहा कि उन कमांडरों (जिन्होंने तख्तापलट में भाग लिया था) ने उन्हें कल के तख्तापलट के प्रयास में शामिल होने के लिए बुलाया था।
उन्होंने हमें यह भी बताया कि उन्होंने इन कार्रवाइयों में शामिल नहीं होने का फैसला किया क्योंकि उन्होंने कुछ दिन पहले, पुलिस की वर्षगांठ पर, लोकतांत्रिक प्रक्रिया की रक्षा के लिए अपना वचन दिया था।
मैं बोलीविया पुलिस के इस रवैये की सराहना करता हूं और निश्चित रूप से स्थिति पहले से ही स्पष्ट थी।

श्री एगुइलेरा ने पहले दिन में एक समाचार आउटलेट को बताया कि बोलीविया सरकार यह जांच कर रही है कि तख्तापलट का प्रयास करने वाले को विदेशी धन प्राप्त था या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here