देश में 3 नए कानून लागू, मुजफ्फरनगर एसएसपी ने थाना स्तर पर की वार्ता

Oplus_0

भारत में 3 नए कानून लागू होने के बाद अब सभी पुलिस थानों में इन्हीं कानूनों के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे।

मुज़फ़्फ़रनगर, (Shah Times)। भारत में 3 नए कानून लागू होने के पश्चात अब इन्ही क़ानूनो के अंतर्गत ही समस्त थानों पर मुकदमे पंजीकृत किये जायेंगे। इसी के साथ साथ पुलिस प्रशासन के द्वारा भी इन नए कानून के बारे में आमजन मानस को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। जिससे कि इन कानून के बारे में सभी को जानकारी हो,इन नए कानून के अंतर्गत भारतीय न्याय संहिता,भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता,ओर भारतीय साक्ष्य अधिनियम जो कि ब्रिटिश काल के भारतीय दंड संहिता,आपराधिक प्रक्रिया संहिता ओर भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे। 6 अपराधों में सजा के तौर पर कम्युनिटी सेवा का प्रावधान किया गया है।

अब इन नए कानूनों में महिलाओं से जुड़े ज्यादातर अपराधों में पहले से ज्यादा सजा मिलेगी,अब इलेक्ट्रॉनिक सूचना से भी अब एफआईआर दर्ज हो सकेगी।

इसी कड़ी में जनपद मुज़फ़्फ़रनगर के समस्त थानों पर एसएसपी अभिषेक सिंह के निर्देशन इन नए कानून के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस प्रशासन के उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग आयोजित की जा रही है। जिससे कि इन नए कानून के बारे में आम जनमानस को जागरूक किया जा सके। पुलिस प्रशाशन के द्वारा मीटिंग में आए हुए क्षेत्र के गणमान्य को बताया गया कि आज से 3 नए कानून लागू किए गए है,ओर उन्ही कानून के अंतर्गत अब थानों पर मुकदमे पंजिकृत किए जाएंगे। आप लोगों को कोई परेशानी नही होगी,कुछ कानून ऐसे है जिनमें पहले सजा कम थी लेकिन अब नए कानून में बदलाव के बाद सजा में बढ़ोतरी की गई है,धारा 302 की जगह अब 103 लेगेंगी,307 की जगह 109 लेगेंगी,376 की जगह 65 A होगा। अब 353 की बजाए 74 लगेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here