हमास पर अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और इटली ने संयुक्त बयान किया जारी

वाशिंगटन । पश्चिम के पांच शक्तिशाली देशों -अमेरिका (America), फ्रांस (France,), ब्रिटेन (Britain), जर्मनी (Germany) और इटली ( Italy) के नेताओं ने इज़रायल (Israel) में आतंकवादी हमलों की कड़ी भर्त्सना करते हुए इज़रायली लोगों के प्रति एकजुटता एवं उसके आत्मरक्षा के प्रयासों के प्रति समर्थन व्यक्त किया और यह भी कहा कि वे फिलीस्तीन (Palestine) के लोगों की न्याय और स्वतंत्रता की वैध आकांक्षाओं को समझते हैं लेकिन हमास उन आकांक्षाओं का प्रतिनिधि नहीं, बल्कि आतंक एवं रक्तपात का प्रतीक है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बिडेन (Joseph R Biden), फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron), जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ (olaf scholz), ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi sunak) और इटली की प्रधानमंत्री जिओर्जिया मेलोनी (Georgia melloni) ने सोमवार शाम यहां एक संयुक्त बयान जारी किया।

बयान में कहा गया, “आज, हम -फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रां, जर्मनी के चांसलर शोल्ज़, इटली की प्रधान मंत्री मेलोनी, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक और अमेरिका के राष्ट्रपति बिडेन – इज़रायल के प्रति अपना दृढ़ एवं एकजुट समर्थन व्यक्त करते हैं तथा हमास और उसके आतंकवादी कृत्यों की कड़ी निंदा करते हैं।”

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

बयान में कहा गया कि हमारा स्पष्ट मत है कि हमास की आतंकवादी कार्रवाइयों का कोई औचित्य नहीं है, कोई वैधता नहीं है और इसकी सार्वभौमिक रूप से निंदा की जानी चाहिए। आतंकवाद का कभी कोई औचित्य नहीं होता। हाल के दिनों में, दुनिया ने भयावह रूप से देखा है कि हमास के आतंकवादियों ने परिवारों का उनके घरों में नरसंहार किया, एक संगीत समारोह का आनंद ले रहे 200 से अधिक युवाओं की हत्या कर दी, बुजुर्ग महिलाओं, बच्चों और पूरे परिवारों का अपहरण कर लिया, जिन्हें अब बंधक बनाये रखा है।

बयान में कहा गया – हमारे देश इस तरह के अत्याचारों के खिलाफ अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने के प्रयासों में इज़रायल का समर्थन करेंगे। हम इस बात पर भी जोर देते हैं कि यह इज़रायल के प्रति शत्रुता रखने वाले किसी भी पक्ष के लिए इन हमलों का राजनीतिक लाभ उठाने का समय नहीं है।

पांचों देशों के नेताओं ने कहा, “हम सभी फ़िलिस्तीनी लोगों की वैध आकांक्षाओं को समझते हैं तथा इज़रायली और फ़िलिस्तीनियों के लिए समान रूप से न्याय और स्वतंत्रता के उपायों का समर्थन करते हैं। लेकिन किसी को यह गलतफहमी नहीं होनी चाहिए कि हमास उन आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और यह फिलिस्तीनी लोगों को आतंक और रक्तपात के अलावा कुछ भी नहीं देता है।”

बयान में कहा कि आने वाले दिनों में, हम इज़रायल के सहयोगी और मित्र के रूप में एकजुट और समन्वित रहेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इजरायल अपनी रक्षा करने में सक्षम बने और अंततः एक शांतिपूर्ण और एकीकृत मध्य पूर्व क्षेत्र के लिए परिस्थितियां निर्धारित कर सके।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here