अमेरिका की पाकिस्तान पर शानदार जीत क्या बोले अमेरिकी राजदूत

US Ambassador Eric Garcetti
Eric Garcetti shahtimesnews

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, क्रिकेट एक धर्म है, जैसा कि हम अक्सर भारत में कहते हैं। मुझे लगता है कि यह एक शानदार खेल है जिसकी अभी अमेरिका में लोकप्रियता बढ़ रही है।

वाशिंगटन, (Shah Times ) । भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि मौजूदा टी20 विश्व कप में अमेरिका की पाकिस्तान पर शानदार जीत ने देश में क्रिकेट को मजबूत आधार दिया है।

विश्व कप के सह मेजबान अमेरिका ने छह जून को डलास में आईसीसी की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के ग्रुप ए लीग मैच में सुपर ओवर में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को हरा दिया था।इसके बाद बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान की टीम सुपर आठ में भी प्रवेश नहीं कर सकी और पहले दौर से ही बाहर हो गई।

गार्सेटी ने कहा, ‘‘क्रिकेट एक धर्म है, जैसा कि हम अक्सर भारत में कहते हैं। मुझे लगता है कि यह एक शानदार खेल है जिसकी अभी अमेरिका में लोकप्रियता बढ़ रही है।

’’उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अमेरिका में रहने वाले या अमेरिका में अप्रवासी भारतीयों, दक्षिण एशियाई, ऑस्ट्रेलियाई, कीवी, दक्षिण अफ्रीकी, ब्रिटिश लोगों की संख्या को देखते हुए इसका पहले से ही एक शानदार आधार है।’’गार्सेटी ने कहा, ‘‘मैं इसे आगे बढ़ते हुए और एक दिन अमेरिका के महान खेलों में से एक बनते हुए देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।’’गार्सेटी ने कहा कि अब वह क्रिकेट के प्रशंसक बन गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं क्रिकेट का दीवाना हो गया हूं, जैसा कि सभी जानते हैं। मुझे क्रिकेट बहुत पसंद है। मुझे लगता है कि अधिक से अधिक अमेरिकी उस खेल से प्यार करना सीख रहे हैं, जिसे हम 150 साल पहले खेलते थे।’’गार्सेटी ने सुपर आठ में अमेरिका के प्रवेश को एक ऐतिहासिक क्षण बताया।उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हमने पाकिस्तान को हरा दिया। हमने विश्व कप शुरू होने से पहले बांग्लादेश को हराया और हम भारत को हराने के करीब पहुंच गए। मैं करीब इसलिए कह रहा हूं क्योंकि भारत में अमेरिकी राजदूत के तौर पर यह एक बेहतरीन परिणाम है।’’गार्सेटी ने कहा, ‘‘हम करीब पहुंच गए, लेकिन भारतीय मेरे से नाराज नहीं हैं। हम अगले दौर में पहुंच गए।’’गार्सेटी ने कहा कि लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करना एक महत्वपूर्ण कदम था।उन्होंने कहा, ‘‘जब मैंने क्रिकेट को 2028 के लिए अमेरिका में ओलंपिक में शामिल करने में मदद की तो मैंने ऐसा बाकी क्रिकेट प्रेमी दुनिया की तरह ही भारत के लिए एक उपहार के रूप में किया।’’गार्सेटी ने कहा, ‘‘मैं जानता हूं कि यह भारतीय प्रशंसकों, भारतीय आत्मा के लिए कितना महत्वपूर्ण है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here