बंगाल ट्रेन हादसा : पांच की मौत, 30 से ज्यादा ज़ख्मी 

Oplus_0

बंगाल ट्रेन हादसा: दुर्घटना स्थल से फंसे यात्रियों को लाने के लिए सियालदह से विशेष ट्रेन

Kolkata ,(Shah Times) । पश्चिम बंगाल में आज सुबह एक ट्रेन हादसा हो गया अगरतला-सियालदह कंचनजंगा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी और 30 से अधिक यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना सुबह करीब 08.30 बजे उस समय हुई जब अगरतला से सियालदह जा रही कंचनजंघा एक्सप्रेस को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर रूकने के बाद गंतव्य के लिए रवाना हुई थी। 

इसी दौरान रंगापानी स्टेशन के पास एक मालगाड़ी ने पीछे से एक्सप्रेस ट्रेन को टक्कर मार दी। टक्कर से ट्रेन की तीन डिब्बे पटरी से उतर गयी और मालगाड़ी के इंजन के ऊपर फंस गयी। मृतकों में मालगाड़ी का पायलट भी शामिल है।उन्होंने बताया कि सभी घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनकी चोटें गंभीर नहीं हैं। स्थानीय नागरिकों ने डिब्बों में फंसे यात्रियों को निकालने में मदद की।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर कहा “ उत्तरी सीमांत रेलवे में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।”उन्होंने आगे कहा , “एनडीआरएफ और डीएमजी ने बचाव अभियान शुरू कर दिया है, हालांकि खराब मौसम के कारण निकासी प्रभावित हुई है। बचावकर्मी क्षतिग्रस्त बोगियों के अंदर फंसे लोगों की तलाश कर रहे हैं। घायलों और फंसे हुए यात्रियों को निकालने के लिए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी मेडिकल टीमों के साथ मौके पर पहुंच चुके हैं। इस खंड पर ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है।

”इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर कहा, “अभी दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। विस्तृत जानकारी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गयी है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों और आपदा दल को डॉक्टर और एंबुलेंस के साथ चिकित्सा सहायता के लिए घटनास्थल पर भेजा गया है। युद्ध स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गयी है।”त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने लिखा, “ मुझे पता चला कि एक दुखद घटना में अगरतला-सियालदह कंचनजंघा एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। मालगाड़ी से टक्कर में तीन डिब्बे विशेष रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। बचाव अभियान पहले ही शुरू हो चुका है। मैं इस दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।”

पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के समीप हुए ट्रेन हादसे के बाद राहत एवं बचाव का काम जोर-शोर से जारी है तथा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रक्रिया बल (एसडीआरएफ और 15 एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस घटना के बारे में पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। वे वॉर रूम में मौजूद हैं और राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

प्रशासन ने पीड़ितों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। न्यू बोंगाईगांव स्टेशन हेल्पलाइन नंबर 9435021417 9287998179 हैं। वहीं अलुआबारी रोड इमरजेंसी नंबर- 8170034235, किशनगंज इमरजेंसी नंबर- 7542028020 और 06456-226795, दालखोला इमरजेंसी नंबर- 8170034228 बारसोई इमरजेंसी नंबर- 7541806358 और सैमसी इमरजेंसी नंबर- 03513-265690 03513- 265692 हैं।

 पूर्व रेलवे (ईआर) ने सोमवार को कहा कि न्यू जलपाईगुड़ी के समीप ट्रेन दुर्घटना में फंसे हुए यात्रियों को वापस लाने के लिए सियालदह से आपातकालीन विशेष यात्री ट्रेन रंगापानी में दुर्घटनास्थल के लिए रवाना होगी।

ईआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी मित्रा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विशेष ट्रेन के अलावा उत्तर बंगाल राज्य परिवहन (एनबीएसटी) फंसे हुए यात्रियों को वापस लाने के लिए 10 मैक्सी बसें चलायेगा।

उन्होंने कहा कि आज रात निर्धारित कंचनजंगा एक्सप्रेस अपने समय के अनुसार रवाना होगी।

मालदा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर बंगाल जाने वाली वंदे भारत ट्रेन मालदा में फंसी हुई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here