नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी का खाका तैयार

पाकिस्तान के सत्ताधारी गठबंधन के नेताओं की दुबई में चल रही बैठकों से मिला संकेत-

International Desk

दुबई/ इस्लामाबाद। पाकिस्तान(Pakistan) के सत्ताधारी गठबंधन के नेताओं की दुबई में चल रही बैठकों से यह साफ संकेत मिला है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ( Nawaz Sharif ) की देश वापसी की योजना लगभग तैयार हो गई है। इस बीच उन पर चल रहे बचे-खुचे मुकदमों का तेजी से निपटारा हो रहा है और अगले आम चुनाव में उनके भाग लेने के रास्ते में मौजूद कानूनी अड़चनों को हटाया जा रहा है। लंबे समय से लंदन में रह रहे नवाज शरीफ के दुबई आने की खबर को पाकिस्तान के सियासी हलकों में बेहद अहम माना गया है।

नवाज शरीफ ने रविवार को दुबई में कम से कम छह बैठकों में भाग लिया। उनकी बेटी मरियम नवाज भी उन बैठकों में शामिल हुईं। नवाज शरीफ शनिवार को लंदन से दुबई पहुंचे। उसी रोज उनकी बेटी मरियम, बेटे जुनैद सफदर और परिवार के अन्य सदस्य लाहौर से दुबई पहुंचे। इसके पहले प्रधानमंत्री और नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ लंदन गए और वहां दोनों भाइयों के बीच लंबी बातचीत हुई। शहबाज शरीफ सीधे लंदन से इस्लामाबाद लौट रहे हैं। पाकिस्तान के टीवी चैनल जियो न्यूज एक वीडियो प्रसारित किया, जिसमें नवाज शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों को कारों के काफिले के साथ बैठक स्थल पर जाते देखा गया। उधर रविवार को ही पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली ने एक कानून में संशोधन का बिल पारित कर दिया, जिसके तहत किसी सांसद के चुनाव लड़ने पर अधिक रोक की अवधि पांच साल सीमित कर दी गई। इससे उन लोगों के चुनाव लड़ने का रास्ता खुल गया है, जिनके किसी सार्वजनिक पद को हासिल करने पर आजीवन प्रतिबंध लगा हुआ संशोधन का फायदा नवाज शरीफ के साथ-साथ इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी के प्रमुख जहांगीर खान तरीन को भी मिलेगा। तरीन ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का साथ छोड़ कर यह पार्टी बनाई है। समझा जाता है कि इस पार्टी के गठन के पीछे सेना नेतृत्व का हाथ है, जिसने इस रूप में मनमाफिक विपक्ष तैयार किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ और तरीन दोनों को 2017 में आजीवन चुनाव लड़ने के अयोग्य घोषित कर दिया था। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सूत्रों ने अखबार द न्यूज को बताया है कि प्रधानमंत्री जल्द ही पाकिस्तान लौटेंगे। उधर अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि दुबई में सत्ताधारी गठबंधन के नेताओं की चल रही बैठक के दौरान पाकिस्तान के अगले आम चुनाव का कार्यक्रम तय हो जाने की संभावना है। अखबार ने इसे एक महत्त्वपूर्ण घटना बताया है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेताओं के बीच बैठक हुई है। पीपीपी के एक सूत्र ने इस अखबार से कहा कि वर्तमान नेशनल असेंबली का कार्यकाल पूरा होने के एक हफ्ता पहले ही उसे भंग किया जा सकता है, ताकि पार्टियों को चुनाव की तैयारी का अधिक वक्त मिल सके। उन्होंने कहा कि बकरीद के तुरंत बाद चुनाव संबंधी घटनाएं तेज हो जाएंगी। जुलाई में निश्चित रूप से चुनाव कार्यक्रम का एलान हो जाएगा।

Blueprint ready for Nawaz Sharif’s return to Pakistan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here