बम की धमकियां जारी अब तक 400, दिल्ली से लंदन जा रहे विमान की आपात लैंडिंग

विमानों में बम की धमकी के मामले की गंभीरता को समझते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जांच शुरू कर दी है।

New Delhi , ( Shah Times) । डोमेस्टिक एयरलाइन्स की उड़ानों पर बम की धमकियों का सिलसिला जारी है। इस साल अब तक विभिन्न भारतीय एयरलाइंस के विमानों को बम से उड़ाने के मामले में 400 से अधिक धमकियां मिल चुकी हैं। जो अब तक का रिकॉर्ड बन गया है। शुक्र है कि सभी फर्जी थे।

 डिजिटल के जमाने में सबसे ज़्यादा धमकियाँ ई-मेल, ट्विटर या दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए मिलती हैं।सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि इससे पहले एक साल में इतने धमकी भरे कॉल और मैसेज कभी नहीं मिले। इस साल 17 अक्टूबर तक इतने ही मिले हैं। जबकि साल खत्म होने में अभी करीब ढाई महीने बाकी हैं।

अब विस्तारा एयरलाइंस की दिल्ली से लंदन जा रही फ्लाइट से भी ऐसा ही मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर धमकियां मिलने के बाद जुम्मे को देर रात विमान को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट कर दिया गया। लोकल टाइम के मुताबिक, बोइंग 787 फ्लाइट रात 9.02 बजे फ्रैंकफर्ट में उतरी। इसके तुरंत बाद विमान की जांच शुरू की गई, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। जांच प्रक्रिया पूरी होने में ढाई घंटे का समय लगा। इस तरह विमान रात 11:32 बजे अपने गंतव्य पर पहुंचा।

डिजिटल युग में सबसे ज़्यादा धमकियाँ ई-मेल, ट्विटर या दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए मिलती हैं। 

मामले की गंभीरता को समझते हुए राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने भी इसकी जाँच शुरू कर दी है। ताकि एक तरह से ‘फ़्लाइट टेरर’ फैलाने वाले इस मामले की तह तक जाँच की जा सके कि कहीं इसमें कोई आतंकी संगठन या दूसरी विदेशी ताकतें तो शामिल नहीं हैं। वैसे, NIA का कहना है कि इस मामले में अभी तक कोई FIR दर्ज नहीं की गई है, लेकिन एजेंसी अपने स्तर पर भी इसकी जाँच कर रही है।

इससे पहले गुरुवार को विस्तारा और इंडिगो एयरलाइंस की 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। बुधवार को इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा की 7 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित करीब एक दर्जन उड़ानों को भी मंगलवार और बुधवार को इसी तरह की धमकी मिली थी। एयरलाइन के मुताबिक, जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से मुंबई आ रहे विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। इसके बाद गुरुवार को विमान को आपातकालीन स्थिति में मुंबई एयरपोर्ट पर उतारा गया।

सुरक्षा एजेंसियों ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि सोशल मीडिया के जरिए मिल रही फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकियां विदेश से संचालित किसी आतंकी संगठन या अन्य का काम है। लेकिन जिस तरह से हर रोज भारतीय एयरलाइंस को धमकियां दी जा रही हैं, एजेंसियां ​​इस बात से इनकार भी नहीं कर रही हैं। एजेंसियों का कहना है कि फिलहाल हमारी तरह पाकिस्तान या किसी अन्य देश से संचालित किसी संगठन को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। हर एंगल को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है। इसके बाद ही किसी ठोस नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा। सुरक्षा एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि पिछले साल भी फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की कई धमकियां मिली थीं, लेकिन यह आंकड़ा इस साल अब तक मिली धमकियों से काफी कम था। यह आंकड़ा इस साल 17 अक्टूबर तक 400 को पार कर चुका है। इसमें भी सबसे ज्यादा धमकियां जून में मिली थीं, जो करीब 100 हैं, जबकि इसके बाद दूसरे नंबर पर अक्टूबर है। जिसमें अब तक करीब 94 धमकियां मिल चुकी हैं। जबकि महीना खत्म होने में अभी 14 दिन बाकी हैं।

 #Vistara #flights  #BombThreats; one  #Frankfurt #FlightTerror #London #IndiaDomesticAirlines #ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here