Street Food : गोलगप्पे में मिले कैंसर फैलाने वाले केमिकल

सरकार ने दी स्ट्रीट फूड(Street Food) खाने वालों को सावधानी बरतने की सलाह

New Delhi ,(Shah Times )। गोलगप्पे खाने वालों के लिए बुरी खबर सामने आई है। कर्नाटक में गोलगप्पे में कैंसर नामक केमिकल मिले है। Karnataka में FSSAI ने पानी पूरी के नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले रसायन मिले है।

दरअसल ,कर्नाटक में गोलगप्पे में मिले कैंसर नामक केमिकल की खबर ने हाल ही में खाद्य सुरक्षा के मामले में उठाई गई सवालों की दुकान खोल दी है। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कर्नाटक के बेंगलुरु में कुछ पानी पुरी स्ट्रीट फूड (Street Food) स्टॉल्स से लिए गए नमूनों में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए जाने की रिपोर्ट पर नजर डाली है। इस जांच में सामने आए केमिकल शामिल हैं सैंड सेट येलो, ब्रिलियंट ब्लू, और टेट्रा जान जैसे रंग और आरोग्य के लिए खतरनाक माने जाने वाले केमिकल्स।

डॉक्टरों के मुताबिक, इन केमिकल्स से अनेक स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि पेट की खराबी, हार्ट रोग, और ऑटोइम्यून बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यह विशेष रूप से बच्चों और बूढ़े लोगों के लिए अधिक खतरनाक साबित हो सकता है।

कर्नाटक के खाद्य सुरक्षा आयुक्त श्रीनिवास ने बताया कि उन्हें प्रदेश भर में गोलगप्पे की गुणवत्ता से जुड़ी शिकायतें मिल रही थीं, जिसने इस मामले को और भी गंभीर बना दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले में 260 सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 22 प्रतिशत सैंपल में विभिन्न रंगों के केमिकल्स पाए गए।

इस घटना के बाद, कर्नाटक सरकार ने स्ट्रीट फूड खाने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। FSSAI ने भी खाद्य सुरक्षा के नियमों का पालन करने की अपील की है, ताकि इस तरह की स्थितियों से बचा जा सके। इसके साथ ही, उन्होंने लोगों से यह भी कहा है कि वे स्वस्थ्यप्रद और सत्यापित स्टॉल से ही स्ट्रीट फूड खरीदें

इस घटना ने खाद्य सुरक्षा और हाइजीन के मामले में जागरूकता बढ़ाई है, और लोगों को अपनी सेहत की सुरक्षा के लिए जागरूक रहने की जरूरत बताई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here