गांवों में निर्मित 55 पुलों का सीएम ने किया वर्चुअल लोकार्पण

हेस्को एवं आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने बनाए ग्रामीण पुल

आपदा के समय भी बहुत काम आते हैं ग्रामीण संपर्क मार्ग पुल

मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय पर कार्यक्रम में लोकार्पण किया गया

देहरादून (Mo. Faheem ‘Tanha’)। राज्य के पर्वतीय जनपदों के गांवों में निर्मित 55 पुलों का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने कैंप कार्यालय में वर्चुअल लोकार्पण किया। ज्वाइंट वेंचर में हेस्को और आईसीआईसीआई फाउंडेशन के माध्यम से निर्मित पुल है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि में हेस्को और आईसीआईसीआई फाउंडेशन के सहयोग से बनाये गये इन 55 पुलों से हमारे सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों को काफी फायदा होगा। ये पुल लाखों लोगों के आवागमन के माध्यम बनेंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाला राज्य है। आपदा की दृष्टि से भी राज्य संवेदनशील है। मानसून अवधि (Monsoon Period) में पहाड़ में जनजीवन बहुत प्रभावित होता है। पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों के जन जीवन को सामान्य करने की दिशा में हेस्को ने आईसीआईसी फाउंडेशन के साथ मिलकर सराहनीय पहल की है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इन पुलों के निर्माण से स्थानीय लोगों को काफी मदद मिलेगी। इन पुलों से कई गांवों को तय की जाने वाली दूरी भी कम होगी।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर के लिंक को क्लिक करे

ICICI फाउंडेशन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अनुज अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर महानिदेशक यूकॉस्ट प्रो. दुर्गेश पंत, फिल्म एवं कला जगत से जुड़ी हिमानी शिवपुरी, ICICI फाउंडेशन से अभय शर्मा एवं वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी जुड़े थे।

 प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो.अजय सूद भी जुड़े

कार्यक्रम में वर्चुवल माध्यम से जुड़े भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा के लिए सरकार की भागीदारी से हेस्को एवं आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा यह सराहनीय प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि दूरस्थ पर्वतीय जनपदों में बनाये गये इन पुलों से वहां के आम जनमानस के जीवन को आसान बनाने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों के लिए इस तरह की पहल लगातार होनी चाहिए। अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे कार्य होने चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य को पीएसए कार्यालय से जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी, जितना संभव होगा सहयोग दिया जायेगा।

आपदा में दुर्गम मार्गों में आती है समस्या-हैस्को
हेस्को के संस्थापक एवं पद्म भूषण डॉ. अनिल प्रकाश जोशी ने कहा कि आपदा के समय दुर्गम क्षेत्रों के गांवों में सम्पर्क मार्गों की सबसे अधिक समस्या आती है। ऐसे क्षेत्रों में लोगों राहत देने के उद्देश्य से सरकार को सहयोग देने के प्रयास किये गये हैं। पिछले साल भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 15 पुलों का लोकार्पण किया गया था। पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों को इन पुलों के बनने से काफी मदद मिल रही है।

#Shah Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here