गुजरात में भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर हुआ साइक्लोन बिपरजॉय

अगले 12 घंटों के दौरान यानी आज (17 जून) दोपहर 12 बजे तक साइक्लोन बिपरजॉय और कमजोर होकर  डिप्रेशन में बदल जाएगा

नई दिल्ली । मौसम विभाग के मुताबिक, कमजोर हो रहे साइक्लोनिक तूफान बिपरजॉय (Cyclonic Storm Biparjoy ) का असर अभी बाकी रहने वाला है. आज (17 जून) भी राजस्थान के कई इलाकों में बारिश और तेज हवाएं देखने को मिलेंगी।

साइक्लोन बिपरजॉय जा चुका है लेकिन अब भी कुछ राज्यों में इसका असर देखने को मिल रहा है. गुजरात में भारी तबाही के बाद बिपरजॉय तूफान ने राजस्थान में एंट्री कर ली हैत. हालांकि इससे पहले ही राजस्थान के कई इलाकों में तेज हवाएं और बारिश देखी गई है।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर के लिंक को क्लिक करे

साइक्लोनिक तूफान बिपरजॉय 16 जून को रात साढ़े 11 बजे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया. अगले 12 घंटों के दौरान यानी आज (17 जून) दोपहर 12 बजे तक ये और कमजोर होकर ये डिप्रेशन में बदल जाएगा. चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव में शुक्रवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई।

काबिले गौर है कि 10 दिनों से ज़्यादा वक्त तक अरब सागर में मंथन करने के बाद चक्रवात बिपरजॉय ने गुरुवार को गुजरात में जखाऊ बंदरगाह के पास लैंडफॉल किया और पश्चिमी तटीय राज्य के कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में विनाश का निशान छोड़ गया. इसके बाद जैसे ही चक्रवात एक गहरे दबाव के रूप में राजस्थान में चला गया, वैसे ही जालौर, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश शुरू हुई और कुछ क्षेत्रों में हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई ।

Climate,साइक्लोनिक तूफान बिपरजॉय,Cyclonic Storm Biparjoy shahtimesnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here