डीजीपी ने सीआरपीएफ़ के 15 प्रशिक्षुओं के साथ पुलिस मुख्यालय में की संवाद गोष्ठी

सीआरपीएफ़ में प्रशिक्षणाधाीन डीजीओ बैंच के प्रशिक्षु निकले है भ्रमण पर 

~ मयूर गुप्ता

देहरादून, (शाह टाइम्स)। माउंट आबू स्थित सीआरपीएफ़ अकादमी के पन्द्रह प्रशिक्षणाधाीन और वर्तमान में शैक्षिक भ्रमण पर उत्तराखंड आए 18 डीईजीओ बैंच के प्रशिक्षुओं ने राज्य के पुलिस महानिदेशक से पुलिस हैडक्वार्टस में भेंट की। इस दौरान डीजीपी ने सभी सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं के साथ संवाद गोष्ठी का भी आयोजन किया।

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार से गुरूवार को पुलिस हैडक्वार्टस के सभागार में माउंट आबू स्थित सीआरपीएफ़ अकादमी के पन्द्रह प्रशिक्षणाधाीन और वर्तमान में शैक्षिक भ्रमण पर उत्तराखंड आए 18 डीईजीओ बैंच के प्रशिक्षुओं ने भेंट की। इस दौरान पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने उत्तराखंड भ्रमण पर आए सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं सं संवाद करते हुए सभी का पुलिस हैडक्वार्टस पहुंचने पर स्वागत किया। संवाद के दौरान डीजीपी ने सभी सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं को कहा कि सीआरपीएफ़ प्रशिक्षण वर्दीधाारी फ़ोर्स का एक महत्वपूर्ण अंग है। उन्होंने संवाद के दौरान वहां पर मौजूद सभी प्रशिक्षणाधाीन सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षु अधिाकारियों से आशा व्यक्त की कि उनका प्रशिक्षण ठीक चल रहा होगा।

पुलिस महानिदेशक ने सभी प्रशिक्षु अधिाकारियों को संवाद के राज्य की भौगोलिक स्थिति, पुलिस और जनशक्ति एवं पुलिस की विभिन्न शाखाओं और ईकाइयों के संबंध में भी जानकारी दी। डीजीपी ने उत्तराखंड प्रदेश में कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था, पर्यटन, धाार्मिक प्रयटन जिसमे चारधााम यात्र भी शामिल है, 

महत्वपूर्ण स्नानों, कावड़ मेला और अन्य त्यौहारों के संबंधा में जानकारी दी। साथ ही साथ उक्त पर्वाें और त्यौहारों के अलावा हरिद्वार में हरकी पौड़ी पर मनाएं 

और अन्य घाटों पर मनाए जाने वाले स्नानों और पर्वाें पर पुलिस के सामने आने वाली चुनौतियों की भी जानकारी दी।  इतना ही नहीं पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने उक्त पर्वाें पर भी प्रकाश डाला।

डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय के सभागार में आयोजित किए गए संवाद गोष्ठी में वहां पर मौजूद सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षु अधिाकारियों को बताया कि उत्तराखंड की सीमा दो अंतरराष्ट्रीय देशों चीन और नेपाल से लगती है। उन्होंने वहां पर मौजूद सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं को जानकारी दी कि उक्त दोनों सीमाओं पर उत्तराखंड पुलिस के जवानों और अधिकारियों के अलावा एसएसबी और आईटीबीपी के जावानों और अधिाकारियों का अच्छा समन्व्य है। उन्होंने उक्त प्रशिक्षुओं को संवाद के दौरान जानकारी दी कि अब उत्तराखंड के अंदर सीआरपीएफ़ का सेक्टर ऑफि़स स्थापित हो गया है। पुलिस महानिदेशक ने उत्तराखंड भ्रमण पर आए सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं को बताया कि राज्य में उनका सेक्टर कार्यालय खुल जाने से सीआरपीएफ़ के साथ उत्तराखंड पुलिस का समन्व्य बेहतर होगा।

डीजीपी ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए भी सीआरपीएफ़ में अपनी सेवाएं देने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने वहां पर मौजूद सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं को कहा कि उन्हे पूरा विश्वास है कि उक्त महत्वपूर्ण पद के कर्तव्य और निर्वाहन सभी पूर्ण निष्ठा और लगन एवं पारदर्शिता के साथ करेंगे। इस दौरान डीजीपी ने डीआईजी देहरादून सेक्टर सीआरपीएफ़ संजीव कुमार को प्रतीक चिन्ह भेंट किया। संवाद गोष्ठी का आयोजन डीआईजी प्रशिक्षण बरिन्दरजीत सिंह द्वारा किया गया।

पुलिस मुख्यालय के सभागार में सीआरपीएफ़ के प्रशिक्षुओं के साथ संपन्न हुए संवाद गोष्ठी में अपर पुलिस महानिदेशक अपराधा एवं कानून व्यवस्था ए-पी-अंशुमन, पुलिस महानिरीक्षक मुख्यालय विम्मी सचदेवा, पुलिस महानिरीक्षक फ़ायर नीरू गर्ग,पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना कृष्ण कुमार वी-के,यातायात 

महानिदेशक पुलिस महानिरीक्षक मुख्यतार मोहसनि, पुलिस महानिरीक्षक प्रो-/मार्ड नीलेश आनंद भरणे, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल, पुलिस महानिरीक्षक सीबीसीआईडी नारायण सिंह नपलच्याल,पुलिस महानिरीक्षक पीएसी अरूण मोहन जोशी, पुलिस महानिरीक्षक कार्मिक अनंत शंकर ताकवाले,पुलिस महानिरीक्षक सुरक्षा राजीव स्वरूप, डीआईजी पीएसी मुख्यालय जन्मेयय खंडूरी, डीआईजी अपराधा एवं कानून व्यवस्था पी-रेणुका-देवी और डीआईजी आरटीसी राजकुमार नेगी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here