शिक्षा मंत्रालय ने NEET (UG) Exam 2024 मे अनियमियताओं की जांच CBI को सौंपी

NEET (UG) Exam 2024 shahtimesnews
NEET (UG) Exam 2024 shahtimesnews

NEET (UG) Exam 2024 की प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा करने के बाद इस मामले की व्यापक जांच करने का दायित्य सीबीबाई को सौंपने का निर्णय लिया है

New Delhi,(Shah Times)। शिक्षा मंत्रालय ने NEET (UG) Exam 2024 में अनियमितता की आरोपों की व्यापक जांच का काम शनिवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा।

शिक्षा मंत्रालय की देर रात जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है ‘इस परीक्षा की प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने एक समीक्षा करने के बाद इस मामले की व्यापक जांच करने का दायित्य सीबीबाई को सौंपने का निर्णय लिया है। 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय परीक्षा एंजेंसी (एनटीए) ने नीट परीक्षा का आयोजन 05 मई 2024 को किया था। यह परीक्षा ओएमआर (कलम और कागज ) के माध्यम से की गई थी। इस परीक्षा मे नकल, दुससे से लिखवाने और अन्य तरह की गड़बड़ियो की शिकायत मिलने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है।

 एक निर्णय में सरकार ने एनटीए के वर्तमान प्रमुख को हटा दिया है उनकी जगह  प्रदीप सिंह खरोलाअतिरिक प्रभार दिया गया है।सरकार ने सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम 2024 को भी प्राभावी बना दिया है ताकि परिक्षाओं मे गड़बड़ी करने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जा सके।शिक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि सरकार परिक्षाओं की पवित्रता को सुनिश्चित कर छात्रों के हितों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 शिक्षा मंत्रालय ने फिर कहा है कि परिक्षाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ियों में लिप्त पाए गए व्यक्तियों और संगठन के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here