केंद्र में सरकार बनाने की कवायद तेज, NDA और I.N.D.I.A की अहम बैठक आज

NDA India Alliance Shah Times
NDA India Alliance Shah Times

बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन( NDA) को बहुमत तो मिल गया है, लेकिन इस बार सत्ता की चाबी तेलुगु देशम पार्टी के चीफ एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के हाथों में हैं।

नई दिल्ली,(Shah Times)। लोकसभा चुनाव के परिणाम आते ही केंद्र में सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन( NDA) को बहुमत तो मिल गया है, लेकिन इस बार सत्ता की चाबी तेलुगु देशम पार्टी के चीफ एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के हाथों में हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों वाले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक होनी है। वहीं, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की भी मीटिंग होगी। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट की बैठक भी आज हो सकती है। आईए ऐसे में जानें कि मीटिंग में किन मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि 5 जून को ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी। एनडीए की बैठक काफी अहम होने वाली है. आंध्र प्रदेश में जबरदस्त जीत दर्ज करने वाले टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार सहित अन्य नेता मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। ईयर zदोनों नेताओं का एनडीए में बने रहना काफी जरूरी है।

ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए। बीजेपी ने 240 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, टीडीपी के खाते में 16 सीटें गई है. इसके अलावा जेडीयू ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में अगर जेडीयू और टीडीपी पाला बदलकर गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल हो जाएंगे तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को सरकार बनाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि, दोनों दल गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल होने की संभावनाओं से फिलहाल इंकार कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here