राजस्थान में बन रहे हैं फर्जी आधार कार्ड, होगी जांच

0
25

~Tanu

(शाह टाइम्स)। राजस्थान में फर्जी आधार कार्ड बनाने के मामलों पर सख्त कार्रवाई की तैयारी चल रही है। इस संबंध में राज्य के मंत्री जोगाराम पटेल ने घोषणा की है कि प्रदेश भर में ऐसे आधार केंद्रों और ई-मित्र संचालकों के खिलाफ सघन अभियान चलाया जाएगा जो फर्जी आधार कार्ड बनाने में संलिप्त हैं।

मंत्री जोगाराम पटेल की घोषणा?


राजस्थान विधानसभा में मंत्री जोगाराम पटेल ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले सभी केंद्रों पर कड़ी नजर रखेगी। इसके लिए सभी ई-मित्र और आधार केंद्रों की व्यापक जांच की जाएगी। उन्होंने कहा, “प्रदेश भर में सघन अभियान चलाकर फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने वाले आधार केंद्रों और ई-मित्र संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

व्यापक जांच अभियान


सरकार के इस कदम का उद्देश्य है कि राज्य में आधार कार्ड प्रणाली की शुचिता और विश्वसनीयता को बनाए रखा जाए। इसके तहत:

सभी ई-मित्र और आधार केंद्रों की जांच की जाएगी।
फर्जी आधार कार्ड बनाने में संलिप्त पाए जाने वाले केंद्रों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
आधार कार्ड की प्रणाली में पारदर्शिता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए उपायों को लागू किया जाएगा।

मंत्री ने हाल ही में यह घोषणा की है कि आधार मशीनों की वार्षिक रिपोर्ट प्राप्त की जाएगी, और उनके परीक्षण की प्रक्रिया भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त, ई-मित्र संचालकों को निर्देशित किया गया है कि वे निःशुल्क सेवाओं और शुल्क आधारित सेवाओं की राशि की जानकारी केंद्र के बाहर प्रदर्शित करें। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आम जनता से सेवाओं के लिए अधिक शुल्क नहीं लिया जाए।

इस संदर्भ में, दिल्ली से जांच भी करवाई गई है। जोगाराम पटेल ने उल्लेख किया कि पाकिस्तान के सीमावर्ती जिलों में संचालित आधिकारिक आधार केंद्रों द्वारा फर्जी आधार कार्ड का निर्माण एक अत्यंत गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दा है। राज्य सरकार इस तरह के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए निरंतर प्रभावी कार्रवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि 21 जून, 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में फर्जी दस्तावेजों और बायोमेट्रिक का उपयोग करके फर्जी आधार कार्ड बनाए जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। इसके बाद, यूआईडीएआई से आधार कार्ड से संबंधित मामले की जांच करवाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here