टेंट व्यवसायी के घर में लगी आग, मां-बेटी की मौत 8 को किया रेस्क्यू

Shah Times

गाजियाबाद, (Shah Times) । जिला गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर थाना क्षेत्र की लाल बाग कॉलोनी में सोमवार सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया , घर में भीषण आग लगने से मां-बेटी की मौत हो गई ।
जबकि 8 फैमिली मेंबर्स को दीवार तोड़कर सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया। तीन मंजिला मकान में नीचे टेंट हाउस था सबसे पहले उसी में आग लगी कुछ ही मिनट में आग फर्स्ट फ्लोर तक पहुंच गई। जब आग लगी उस वक्त पूरा परिवार नींद में था।

टेंट व्यवसायी सतीश का ग्राउंड फ्लोर पर टेंट हाउस है। इसके ऊपर 3 फ्लोर पर घर बना है। जहां परिवार रहता है। सोमवार सुबह करीब 5.30 बजे ग्राउंड फ्लोर में बने टेंट हाउस में आग लग गई। जब आग फर्स्ट और सेकेंड फ्लोर पर पहुंच गई, तब फैमिली मेंबर्स की नींद खुली। लेकिन तब तक वे आग से घिर चुके थे। क्योंकि, मकान के बाहर निकलने के गेट पर आग की लपटें थी। खिड़कियां भी आग में घिर चुकी थीं, इसलिए वहां से भी कूदने का रास्ता नहीं था।

आग का पता देर से चलने की वजह से परिवार की दो महिलाओं की मौत हो गई,मकान सर्च किया तो दोनों महिलाएं बेसुध मिलीं मौहल्ले वासियों ने तुरंत पुलिस और फायर बिग्रेड को सूचना दी। ट्रोनिका सिटी और साहिबाबाद से 3 दमकल गाड़ियां पहुंची।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी (CFO) राहुल पाल ने बताया,”सोमवार सुबह 6 बजकर 52 मिनट पर फायर स्टेशन को आग की सूचना मिली टेंट हाउस के ऊपर मकान में 8 लोग थे, जिन्हें साइड की दीवार तोड़कर फायर फाइटर्स ने रेस्क्यू किया। जब फायर फाइटर्स ने मकान को सर्च किया तो उसमें पहली और दूसरी मंजिल पर एक-एक महिला बेसुध हालत में मिलीं।

इसमें एक सतीश की बहन ममता (42) और दूसरी मां बरतो देवी (70) थीं। दोनों को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। ममता का शव मामूली रूप से झुलसा हुआ था। ऐसे में अनुमान है कि दोनों की मौत आग के धुएं में दम घुटने से हुई।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी (CFO) ने बताया कि शुरुआती जांच ऐसा लगता है कि टेंट हाउस में शॉर्ट सर्किट से आग लगी है। टेंट हाउस में गद्दे व अन्य सामान रखा था। इससे आग तेजी से फैलती चली गई। ग्राउंड फ्लोर पर कोई मौजूद नहीं था। ऐसे में परिवार को आग की जानकारी तब हुई जब तपिश और लपटें पहली फ्लोर तक पहुंच गई। ऐसे में बाहर निकलने का रास्ता भी बंद हो चुका था।

इसके अलावा, मेन गेट में लोहे का भारी गेट था। ऐसे में एंट्री करते वक्त लोहे का गर्म दरवाजा एक फायर फाइटर के ऊपर गिर गया, इसमें वो चोटिल हो गया है।

टेंट व्यवसायी सतीश ने बताया,”पूरा परिवार मकान के फर्स्ट फ्लोर पर सोया हुआ था। हमारी मां सेकेंड फ्लोर पर सो रहीं थीं। जब कमरे में धुआं पहुंचा, तब सभी लोग जागे। हमें कुछ समझ नहीं आया। हम लोग नीचे की तरफ भागे। लेकिन, उतरने का रास्ता पहले ही बंद हो चुका था। हम लोग घबरा गए। फिर सीढ़ियों से छत की तरफ भागे।किसी तरह दीवार कूदकर हमने खुद को बचाया। मगर परिवार के कुछ सदस्य फिर भी पहली मंजिल पर फंसे रह गए। इस दौरान दमकल कर्मचारी पहुंच चुके थे। उन्हें हमने पूरी बात बताई। इसके बाद पड़ोसी की छत पर जाकर उन्होंने घर की दीवार को तोड़ना शुरू किया। बाकी सदस्यों को भी बाहर निकाला गया।लेकिन, मां और बहन बाहर नहीं आ पाए। एक बार फिर दमकल कर्मचारियों ने उन्हें घर के अंदर खोजना शुरू किया। दोनों पहले और दूसरे फ्लोर पर बेसुध पड़ी मिली। उन्हें बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया। जहां उनकी मौत हो गई।”

Lal Bagh Colony , Loni Border Police Station ,Ghaziabad, mother-daughter died fierce fire ,Shah Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here