सरकार बच्चों के लिये सोशल मीडिया पर लगाएगी बैन

Oplus_131072


सोशल मीडिया का उपयोग करने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और विकास पर बुरा असर पड़ रहा है।अब हम बच्चों के समय को बचाने के लिये किसी और के इंतजार में नहीं बैठ सकते।



कैनबरा, (Shah Times)। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पीटर मालिनौस्कस के प्रस्ताव के तहत देश में 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सोशल मीडिया के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा।

मालिनौस्कस ने रविवार को घोषणा की कि सरकार ने ऑस्ट्रेलिया के पहले सोशल मीडिया आयु प्रतिबंध को लागू करने की कानूनी व्यावहारिकताओं की जांच करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रॉबर्ट फ्रेंच को नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों पर उनके माता-पिता की सहमति से सोशल मीडिया का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जायेगा।



मालिनौस्कस ने कहा , “इस बात में कोई दो राय नहीं है कि सोशल मीडिया का उपयोग करने से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और विकास पर बुरा असर पड़ रहा है।अब हम बच्चों के समय को बचाने के लिये किसी और के इंतजार में नहीं बैठ सकते।”


संघीय सरकार के ई-सुरक्षा आयुक्त की ओर से 2021 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई किशोर प्रति सप्ताह औसतन 14.4 घंटे ऑनलाइन बिताते हैं और चार अलग-अलग सोशल मीडिया सेवाओं का उपयोग करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here