HomeHealthह्रदय स्वास्थ्य : सक्रिय रोकथाम और नियमित जांच का महत्व

ह्रदय स्वास्थ्य : सक्रिय रोकथाम और नियमित जांच का महत्व

Published on

अपोलो हॉस्पिटल, नोएडा & अपोलो 24/7 के इंटरनल मेडिसि – सीनियर कंसल्टेंट डॉ एसपी सरकार द्वारा लिखित

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि जेन Z सहित आज की युवा आबादी में दिल से संबंधित बीमारियों में वृद्धि हुई है। पहले के समय में बुजुर्ग लोग हृदय की बीमारियों से पीड़ित हुआ करते थे। वैसे तो कई अन्य कारणों से भी ह्रदय की बीमारी होती है लेकिन हाइपरटेंशन या लगातर हाई ब्लड प्रेशर रहने से युवाओं मे भी ह्रदय संबंधी बीमारियां प्रमुख रूप से होती है। इसलिए यह समझना ज़रूरी है कि हाईपरटेंशन क्या है और यह हृदय के स्वास्थ्य पर क्या असर डाल सकता है और जेन Z सहित अन्य लोगों को अपनी नियमित जांच करानी क्यों जरूरी है।

हाईपरटेंशन क्या होता है ?

हाईपरटेंशन को 140 mm Hg से ज्यादा सिस्टोलिक रक्तचाप या 90 mm Hg से ज्यादा डायस्टोलिक दबाव प्रेशर वाले ब्लड प्रेशर को कहते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए तो यह तब होता है जब धमनियों के खिलाफ ब्लड का प्रेशर सामान्य से ज्यादा होता है। जबकि सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर दिल के धड़कने पर उत्पन्न प्रेशर को कहते हैं, डायस्टोलिक दिल की मांसपेशियों के आराम करने पर धमनियों की दीवारों पर पड़ने वाला प्रेशर है।

हाइपरटेंशन से आपकी सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है?

कई ऐसे कई कारण हैं, जिससे हृदय सम्बन्धी बीमारियां होती है। इनमें से क्रोनिक हाइपरटेंशन एक प्रमुख कारण है। क्रोनिक हाई ब्लड प्रेशर न केवल हृदय की मांसपेशियों पर बहुत ज्यादा दबाव डालता है, बल्कि यह धमनियों की दीवारों की परत को नुकसान पहुंचाता है। इस वजह से प्लाक (थक्के) का निर्माण होता है। प्लाक जो बदले में धमनियों को पतला करने और रक्त प्रवाह को कम करने, या यहां तक ​​कि ब्लॉक करने का कारण बन सकता है। हाइपरटेंशन से ग्रस्त हृदय की बीमारी से डायस्टोलिक हार्ट फेलियर, या सिस्टोलिक फेलियर या दोनों हो सकता है।

हाइपरटेंशन से होने वाली विभिन्न ह्रदय बीमारियां

हृदय की कई बीमारियां हैं जो हाइपरटेंशन के कारण होती हैं। इनमें से कुछ कोरोनरी हार्ट डिजीज (CHD) और लेफ्ट वेंट्रिकुलर हाइपरट्रॉफी (LVH) हैं। CHD धमनी के सिकुड़ने के कारण होता है, तो वहीं LVH बाएं वेंट्रिकल की दीवार के मोटे होने के कारण होता है। यह वह हिस्सा होता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त ख़ून की आपूर्ति करता है। दोनों ही मामले में शरीर में नियमित रक्त आपूर्ति बाधित होती है। इसलिए अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये दोनों हृदय संबंधी कई गम्भीरता जैसे हार्ट फेलियर, अतालता, दिल का दौरा और कार्डिएक अरेस्ट का कारण बन सकते हैं।

जीवन की ख़राब आदतों से हाइपरटेंशन होता है।

आज कल की युवा पीढ़ी ख़राब लाइफ़स्टाइल का पालन करने के कारण हाइपरटेंशन और इससे संबंधित बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। हाई सैचुरेटेड फैट वाले और ख़राब समय में भोजन करने से लेकर, असमय और देर से सोने, नियमित एक्सरसाइज न करने, धूम्रपान करने, वजन बढ़ने, हमेशा तनाव से ग्रसित रहने, कैरियर की चिंता रहने, खराब व्यक्तिगत संबंधों के कारण जीवन में उथल पुथल होने से युवा ख़राब लाइफ़स्टाइल की चपेट में आ जाते हैं। जैसा कि अक्सर मीडिया में बताया जाता है, कुछ युवा ऐसे हैं जो स्वस्थ खाने और नियमित एक्सरसाइज़ के माध्यम से फिट रहने का प्रयास करने के बावजूद हाइपरटेंशन और इससे संबंधित हृदय की बीमारी से प्रभावित हो रहे हैं। इसका कारण यह है कि लगातार तनाव के कारण वे हाइपरटेंसिव के साथ लगातार हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त होते हैं। नर्वस सिस्टम द्वारा वासो-कॉन्स्ट्रिक्टिंग हार्मोन जैसे नॉरपेनेफ्रिन का उत्पादन भी उनमें हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है।

हमें यह याद रखने की जरूरत है कि हाई ब्लड प्रेशर का कोई विशेष और प्रत्यक्ष संकेत तथा लक्षण नहीं होता हैं। इसलिए एकमात्र तरीका यह है कि न केवल युवा और जेन Z पीढ़ी बल्कि मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध पीढ़ी को भी शारीरिक रूप से सक्रिय होना चाहिए और ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करवानी चाहिए, तभी हाई ब्लड प्रेशर का पता चलेगा। इस विश्व उच्च रक्तचाप दिवस पर आइए हम सब ऐसा करने का संकल्प लें।

Health ,Blood Pressure, Heart Health, Importance of Proactive Prevention , Regular Checkups, hypertension Shah Times

Latest articles

Latest Update

नहर में नहाने गए तीन नाबालिगों की डूबने से मौत

नई दिल्ली/सफदर अली (Shah Times) । भलस्वा डेयरी की श्रद्धानंद कॉलोनी में रहने वाले...

मतदान की तैयारी पूरी थम गया प्रचार

नवीन मंडी स्थल से आज रवाना होगी पोलिंग पार्टिया मुजफ्फरनगर ,नदीम सिद्दीकी,(Shah Times।) पहले चरण...

अंतरात्मा की आवाज पर वोट करें किसान: चौधरी नरेश टिकैत

मुजफ्फरनगर,नदीम सिद्दीकी(Shah Times)। सिसौली में भारतीय किसान यूनियन की विशेष किसान मासिक पंचायत...

पिछड़ा,दलित, अल्पसंख्यक करेगा एनडीए का सफाया 

गाजियाबाद ,(Shah Times)। समाजवादी पार्टी (SP) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को दावा किया...

अमेरिका ने ईरान पर नए बैन लगाने का किया ऐलान 

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने अपने बयान में कहा कि अमेरिका आगामी...

102 लोकसभा सीटों के लिए आज शाम थम जाएगा प्रचार का शोर

उत्तर प्रदेश की जिन 8 सीटों पर मतदान होने वाले हैं, उनमें सहारनपुर, कैराना,...

क्रिकेट अकादमी में खिलाड़ी की क्रिकेट गेंद लगने से मौत 

क्रिकेट अकादमी में एक खिलाड़ी की क्रिकेट का अभ्यास करने के दौरान गेंद लगने...

मुजफ्फरनगर के सीआईएसएफ जवान की सड़क हादसे में मौत,परिवार में कोहराम

रोहित बालियान 2009 में सी आई एस एफ में तैनात हुआ था।तथा दिल्ली में...

UPSC के एग्जाम के नतीजों का ऐलान,आदित्य श्रीवास्तव टॉपर

भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव को पहला स्थान दूसरा स्थान अनिमेष...
error: Content is protected !!