कुवैत की इमारत में लगी खौफ़नाक आग ,41 की मौत, 30 से ज्यादा भारतीय ज़ख्मी 

Oplus_0

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुवैत में आग लगने की घटना पर दुख जताया है। 

 

नई दिल्ली,(Shah Times ) । कुवैत के मंगाफ शहर में आज सुबह एक इमारत में खौफनाक आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई है। 

 रिपोर्ट के मुताबिक कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहाद यूसुफ सऊद अल-सबाह ने यह जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि इस इमारत में मजदूर रहते हैं। 

 कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने जानकारी दी है कि इस हादसे में 30 से ज्यादा भारतीय भी ज़ख्मी हुए हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

कुवैती अधिकारियों के मुताबिक, आग पर काबू पा लिया गया है और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। कुवैत के उप प्रधानमंत्री ने इस हादसे के लिए रियल एस्टेट मालिकों को जिम्मेदार ठहराया है।

 उन्होंने रियल एस्टेट मालिकों पर नियमों का उल्लंघन करने और लालच का आरोप लगाया है। शेख फहाद, जो आंतरिक और रक्षा मंत्रालय भी संभालते हैं, ने कहा, “दुर्भाग्य से, रियल एस्टेट मालिकों का लालच ऐसी घटनाओं का कारण है।” ‘आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की मौत हो गई’ रिपोर्ट के अनुसार, कुवैती पुलिस के एक वरिष्ठ कमांडर ने एक टीवी चैनल से कहा,

“जिस इमारत में आग लगी, उसमें घर के कर्मचारी रहते हैं और आग लगने के समय इमारत में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। दर्जनों लोगों को बचा लिया गया, लेकिन दुर्भाग्य से आग से निकले धुएं के कारण कई लोगों की मौत हो गई।” आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। पुलिस कमांडर ने कहा, “हम हमेशा सतर्क रहते हैं और इमारत में बहुत अधिक लोगों को न रखने की चेतावनी देते हैं।” उन्होंने यह नहीं बताया कि पीड़ित मूल रूप से कहां के रहने वाले थे या वे किस तरह का काम करते थे। हालांकि, कुवैत में भारतीय दूतावास के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने जानकारी दी है कि इस हादसे में 30 से अधिक भारतीय कर्मचारी घायल हुए हैं। 

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुवैत में आग लगने की घटना पर दुख जताया है। 

उन्होंने एक्स पर लिखा, “कुवैत शहर में आग लगने की घटना के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। बताया गया है कि 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं। हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।

जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। मैं घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा।” भारतीय दूतावास की ओर से एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246) भी जारी किया गया है।

सभी संबंधित लोगों से इस हेल्पलाइन नंबर से जुड़ने की अपील की गई है और दूतावास हर संभव मदद प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here