नरेंद्र मोदी,जो बाइडेन के बीच हुई ‘अहम बातचीत’

Narendra Modi US visit Shah Times
Narendra Modi US visit Shah Times

व्हाइट हाउस में निजी कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अमेरिकी प्रथम महिला बाइडेन को लैब में बनाया हुए 7.5 कैरेट का हीरा उपहार स्वरूप भेंट किया

वाशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका की यात्रा (american trip ) के दूसरे चरण में बुधवार शाम व्हाइट हाउस में एक निजी कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( joe biden) और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ ‘कई टॉपिक्स पर अहम बातचीत’ की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी के लिए व्हाइट हाउस में खास आयोजन किया गया था। पीएम मोदी ने अमेरिकी प्रथम महिला बाइडेन को लैब में बनाया हुए 7.5 कैरेट का हीरा उपहार स्वरूप भेंट किया। पीएम मोदी ने प्रेसिडेंट बाइडेन को एक खास चंदन का बॉक्स भेंट किया। जिसे राजस्थान के जयपुर में एक शिल्पकार ने बनाया था। चंदन की लकड़ी कर्नाटक के मैसूर से मंगाई थी और उस पर शानदार नक्काशी की गयी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को उपनिषदों पर आधारित पुस्तक – ‘दी टेन प्रिंसिपल उपनिषद्ज’ भेंट की। अंग्रेजी में यह पुरानी पुस्तक श्री पुरोहित स्वामी और डब्ल्यू बी इट्स ने लिखी है और इसके प्रथम संस्करण को 1937 में लंदन के फेबर और फेबर लिमिटेड ने प्रकाशित किया है।


इस अवसर पर राष्ट्रपति बिडेन ने विलियम बटलर इट्स की कविताओं के प्रति अपने प्रेम का इजहार भी किया। वह प्राय इट्स को उद्धारित करते रहते हैं। इट्स भारत के प्रशंसक थे।
प्रधानमंत्री मोदी ने निजी बातचीत के बाद एक ट्वीट में अपने मेजबानों को धन्यवाद दिया। उन्होेंने कहा, “मैं आज व्हाइट हाउस में हूँ। मेरी मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन और देश की पहली महिला जिल बाइडेन को धन्यवाद देता हूं। हमारे बीच कई विषयों पर महत्वपूर्ण बातचीत हुई।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, डॉ जिल बाइडेन और परिवार के निजी कार्यक्रम में शरीक होने के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के लिए यह एक साथ विशेष क्षणों को संजोने का अवसर है, जो मित्रता के घनिष्ठ संबंध साझा करेंगे।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच यह मुलाकात दोनों पक्षों के बीच गुरुवार को होने वाली द्विपक्षीय वार्ता और प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा आयोजित औपचारिक राजकीय रात्रिभोज से पहले हुई है।

प्रधानमंत्री ने अमेरिका यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में अन्य कार्यक्रमों के अलावा विश्व योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के योग शिविर में भाग लिया और वहां से वह वाशिंगटन पहुंचे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here