INDvsSA Final: बारबडोस में भारत दिखायेगा अपनी ताकत , 11 साल का इंतजार खत्म करेगी टीम इंडिया

Oplus_0

बारबडोस, (Shah Times)।India vs South Africa Preview: भारत और साउथ अफ्रीका इस वर्ल्ड कप की 2 ऐसी टीमें हैं, जो बिना एक भी मैच हारे फाइनल तक पहुंची हैं। ऐसे में इस बार जो भी फाइनल जीतेगा वो बिना एक मैच हारे टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। साथ ही दोनों टीमों का लंबा इंतजार भी खत्म होगा।

सोशल मीडिया पर पिछले 24 घंटों से एक मजाक चल रहा है- टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल क्रिकेट की ‘सबसे बड़ी चोकर’ और पिछले ‘दशक की सबसे बड़ी चोकर’ के बीच है। साउथ अफ्रीका और भारत के लिए इस्तेमाल हो रहा ये ऐसा मजाक है, जिससे शायद ही कोई फैन आहत हो या दुखी हो। खेल की दुनिया में हार-जीत जैसी बातें तो होती ही हैं लेकिन खिताब के करीब आकर बार-बार हारने वाली टीम को ‘चोकर’ का तमगा दे दिया जाता है। ऐसे शब्दों का इस्तेमाल सही है या गलत, ये एक अलग बहस है लेकिन जिस भाव के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है वो सही नजर आता है। शनिवार 29 जून को केंसिंग्टन ओवल में कोई एक टीम इस अनचाहे ‘तमगे’ से खुद को मुक्त कर लेगी।

बारबडोस के ब्रिजटाउन में शनिवार को एक ऐसा फाइनल होगा, जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। टीम इंडिया फाइनल खेलेगी, इसकी ख्वाहिश तो करोड़ों भारतीय फैंस को थी लेकिन वो फाइनल तक पहुंच पाएगी, इसकी उम्मीद हर किसी को नहीं थी। फिर भी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ये कर दिखाया। इससे भी ज्यादा हैरानी तो साउथ अफ्रीका के फाइनल में पहुंचने से है, जिसने अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाई है। एडन मार्करम की टीम के सेमीफाइनल तक पहुंचने की उम्मीद भी गिने-चुने लोगों को रही होगी लेकिन फाइनल तो शायद ही किसी ने सोचा होगा।

IND vs SA: रिकॉर्ड्स क्या कहते हैं?

दोनों टीमों के बीच टी20 में अभी तक 26 बार टक्कर हुई है, जिसमें से 14 बार भारत ने जीत दर्ज की है, जबकि 11 बार साउथ अफ्रीका को सफलता मिली है। अगर टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो यहां 6 में से 4 बार भारत जीता है जबकि 2 बार साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है। हालांकि वर्ल्ड कप में पहले दोनों टीमें सिर्फ एक बार नॉकआउट मैच में टकराई थीं। टी20 वर्ल्ड कप 2014 के सेमीफाइनल में तब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। अब देखना ये है कि क्या इस बार साउथ अफ्रीका बदला लेगा या टीम इंडिया का जलवा कायम रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here