कांवड़ पर्व को घर में मनाये जाने वाले उत्सव की तरह ही भव्यता के साथ मनाया जायेगा

राज्यमंत्री स्वतंन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि कांवड पर्व को घर मे मनाये जाने वाले उत्सव की तरह ही भव्यता के साथ मनाया जायेगा।

New Delhi, (Shah Times) । राज्यमंत्री, स्वतन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में कावड़ यात्रा 2024 के संबंध में कावंड यात्रा के दौरान लगाये जाने वाले शिविरों के संचालकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

राज्यमंत्री स्वतंन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि कांवड पर्व को घर मे मनाये जाने वाले उत्सव की तरह ही भव्यता के साथ मनाया जायेगा। उन कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाये कि शिविर संचालकों द्वारा कांवडियों की मदद के लिए लगाये गये शिविर सभी मानक एवं शर्ते पूर्ण करते हो। उन्होने कांवड यात्रा से जुडे विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अपने विभाग के कार्याे को कांवड यात्रा आरम्भ होने से पूर्व ही समाप्त कर लिया जायें ताकि किसी भी दशा में कॉवडियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडें।

कांवड यात्रा को शांतिपूर्ण एवं सदभाव के वातावरण में सम्पन्न कराना पहली प्राथमिकता है। उन्हेाने कहा कि श्रृद्धालुओं को जनपद की सीमा के अन्तर्गत किसी प्रकार की कठिनाई नही होने दी जायेगी। उन्होने निर्देश दिये कि कांवड़ मार्ग पर पडने वाले होटल, ढाबों आदि के नाम स्पष्ट व बडे़ अक्षरों में लिखे जाये। इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी कराई जाये।


जिलाधिकारी ने शिविर संचालकों को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट व ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित एसडीएम के द्वारा शिविर की अनुमति प्रदान की जायेगी। शिवभक्तों की सेवा के लिए लगाये जाने वाले शिविरों में साफ सफाई, सीसीटीवी कैमरें, अग्निशमन यंत्र, रेत व पानी की पूर्ण व्यवस्था होनी चाहिए ताकि आग आदि से होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके। उनहोने निर्देश दिये कि शिविरों में विधुत उपकरणों, तारों आदि का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्हे ऐसे स्थान पर रखे जहा उनमें करंट उतरने की सभावना न हो।

उन्होंने निर्देश दिये कि सभी शिविर संचालकों को शिविर लगाने से पूर्व सभी आवश्यक अनुमति प्राप्त करनी होगी। उनहोने निर्देश दिये कि शिविर के सभी महत्पूर्ण स्थानों खासकर किचिन, कांवड रखने वाले स्थान कांवडियो के सामान आदि की सीसीटीवी के माध्यम से रिकार्डिग की जा सके। उन्होने कहा कि शिविर बिजली के ट्रॉसफार्मर से कम से कम 500 मीटर की दूरी पर होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि परम्परागत स्थानों पर शिविर लगाये जाये अगर अलग स्थान पर शिविर लगाया जा रहा है तो उसकी पूर्व में अनुमति प्राप्त कर ले। उन्होने कहा कि शिविर में विधुत व्यवस्था हेतु अस्थाई कनेक्शन विधुत विभाग द्वारा लिया जा सकता है। कोई भी शिविर संचालक कटिया डालकर शिविर हेतु विद्युत आपूर्ति नही करेगा। शिविर को प्लास्टिक मुक्त रखा जायेगा। उन्होने कहा कि शिविर ऐसे स्थान पर न बनाया जाये जहां पानी भरता हो और यह भी सुनिश्चत करे कि सड़क व आवागमन को बाधित न करता हो।


जिलाधिकारी ने निर्देश दिये सभी शिविर संचालक अपने अपने सेवादारों की पूर्ण सूची फोटों एवं मोबाइल नम्बर सहित उपलब्ध करायेंगे ओर सेवादार व शिविर में कार्य करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आई डी कार्ड पहनना आवश्यक होगा। उन्होने निर्देश दिये कि शिविरों की साफ सफाई के लिए शिविर संचालक भी अपनी तरफ से सफाई कर्मी रखे और शिविरों में डस्टबिन अवश्य रखी जाये ताकि कूडा उसी में ही डाला जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि शिविर संचालकों को अनुमति लेने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पडेगा।

उन्होंने बताया कि परमिशन के समय सम्बन्धित अधिकारी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों उस क्षेत्र के अधिकारियों व मेडिकल कैम्प की सूची नाम व मोबाईल नम्बर सहित उपलब्ध कराई जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि कांवड मार्ग पर 40 मेडिकल कैम्प की व्यवस्था रहेगी। 24 घण्टे मेडिकल कैम्प में कर्मी तैनात रहेगे।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने निर्देश दिये कि शिविर संचालक विधुत सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखेगे। उन्होने निर्देश दिये कि शिविरों मे निर्धारित मानक के अनुसार ही डी0जे0 का संचालन किया जाय। उन्होने कहा कि प्रत्येक शिविर में सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाया जायेगा। और उसकी रिकार्डिग सुरक्षित रखी जायेगी। उन्होने कहा कि कम से कम 1 महीने की रिर्कािडग को सुरक्षित रखा जाये। उन्होने कहा कि शिविरों में सामान लाने ले जाने के लिए शिविर संचालकों को 02 पास जारी किये जायेगें। शिविर संचालक उनका नाम पता फोटो आदि उपलब्ध कराये।

उन्होने कहा कि शिविर में कार्य करने वाले लोगो की पूर्ण जिम्मेदारी शिविर संचालकों की होगी। उन्होने कहा कि शिविर संचालकों द्वारा शिविर की पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होने कहा कि शिविरों मे प्रतिबन्धित अस्त्र शस्त्र, लाठी डन्डे आदि न रखे जायें। उन्होने कहा कि रोड बांयी ओर शिविर लगाये जाये।


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापति, एसपी क्राइम, एसपी ट्रेफिक, सीएमओ, नगर मजिस्ट्रेट सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण व भारी संख्या में शिविर संचालक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here