Shah Times

Home International भारत के प्रति मालदीव का नज़रिया बदला, चीन में भारत की तारीफ की

भारत के प्रति मालदीव का नज़रिया बदला, चीन में भारत की तारीफ की

0
भारत के प्रति मालदीव का नज़रिया बदला, चीन में भारत की तारीफ की

मालदीव राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू में बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बीच, वे अपनी पहली चीन यात्रा पर पहुंचे और उन्होंने भारत को लेकर बड़ी बात कही है।

New Delhi, (Shah Times)।भारत और मालदीव के बीच रिश्तों में आई दरार अब दूर होती नजर आ रही है। दोनों देशों के बीच रिश्ते बहाल होने की कगार पर हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह है राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू में दिख रहा बदलाव। इस बीच वह चीन के पहले दौरे पर पहुंचे और भारत को लेकर बड़ी बात कही है।

जानकारी के अनुसार मालदीव के एक वरिष्ठ मंत्री ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की हाल की नई दिल्ली यात्रा और अपने देश की पर्यटन-निर्भर अर्थव्यवस्था के लिए भारत के साथ संबंधों के महत्व पर बात की है।

आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद की यह बयान ऐसे समय आया है। जब राष्ट्रपति मुइज्जू के भारत दौरे के बाद माले ने नई दिल्ली के साथ संबंधों को नए सिरे से स्थापित किया है। मुइज्जू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 9 जून को भारत गए थे। वैसे तो मुइज्जू को चीन का समर्थक माना जाता है।

आपको बता दें कि डालियान में 15वें विश्व आर्थिक मंच में भाग ले रहे मोहम्मद सईद ने इंटरनेशनल टीवी को दिए एक भाषण के दौरान राष्ट्रपति मुइज्जू ने यह बात दोहराई है कि भारत हमारा सबसे करीबी पड़ोसी देश बना हुआ है। इसी बीच भारत और मालदीव के रिश्तों में ‘तनाव’ को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में सईद ने कहा, ‘‘भारत और मालदीव के बीच लंबे समय से अच्छे रिश्ते बने हुए हैं। भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन गंतव्यों में से एक है, खासकर भारत से आने वाले पर्यटकों के मामले में। मालदीव में भारत का बहुत निवेश है। विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्र में।

दरअसल नई दिल्ली से माले लौटने पर राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा को मालदीव के लिए ‘महत्वपूर्ण सफलता’ बताया था। मुइज्जू ने इस बात पर भी जोर दिया था कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध मालदीव और मालदीव के नागरिकों के लिए समृद्धि लाएंगे। सईद चीन की यात्रा करने वाले मालदीव के पहले मंत्री हैं। इससे पहले जनवरी में मुइज्जू ने बीजिंग का दौरा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here