मन की बात : PM मोदी ने चुनाव परिणाम, ओलंपिक खेलों और मां की अपील से देश को किया संबोधित

Oplus_0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण

New Delhi , (Shah Times)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश को संबोधित करते हुए हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव का जिक्र किया। उन्होंने देशवासियों को धन्यवाद दिया कि उन्होंने संविधान और लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया। पीएम मोदी ने बताया कि 2024 का चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था और उन्होंने चुनाव आयोग और मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी लोगों को इसके लिए बधाई दी।

  1. कुवैत रेडियो पर हिंदी कार्यक्रम की घोषणा
    कुवैत सरकार ने अपने नेशनल रेडियो पर एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है।यह कार्यक्रम हर रविवार को आधे घंटे के लिए प्रसारित होता है।इसमें भारतीय संस्कृति के अलग-अलग रंग शामिल होते हैं।
  2. लोकसभा चुनाव 2024 का जिक्र

पीएम मोदी ने पिछले दिनों हुए लोकसभा चुनाव का जिक्र किया।उन्होंने देशवासियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने संविधान और लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया।2024 का चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था।पीएम मोदी ने चुनाव आयोग और मतदान की प्रक्रिया से जुड़े हर व्यक्ति को बधाई दी।

  1. ‘हूल दिवस’ का महत्व
    पीएम मोदी ने ‘हूल दिवस’ पर वीर सिद्धो-कान्हू के अदम्य साहस का जिक्र किया।वीर सिद्धो-कान्हू ने हजारों संथाली साथियों को एकजुट करके अंग्रेजों का मुकाबला किया था।झारखंड के संथाल परगना में आदिवासी भाई-बहनों ने विदेशी शासकों के खिलाफ हथियार उठाया था।
  2. मां का जिक्र और ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान
    पीएम मोदी ने मां का जिक्र करते हुए कहा कि मां का दर्जा सबसे ऊंचा होता है।मां हर दुख सहकर भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करती है।’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है।
  3. कुवैत में हिंदी में रेडियो कार्यक्रम

कुवैत सरकार ने अपने नेशनल रेडियो पर एक विशेष हिंदी कार्यक्रम शुरू किया है।’कुवैत रेडियो’ पर हर रविवार को इसका प्रसारण आधे घंटे के लिए किया जाता है।इसमें भारतीय संस्कृति के अलग-अलग रंग शामिल होते हैं।कुवैत की सरकार और वहां के लोगों का धन्यवाद किया जिन्होंने ये शानदार पहल की है।

  1. तुर्कमेनिस्तान में रवींद्रनाथ टैगोर को सम्मान

तुर्कमेनिस्तान में इस साल मई में वहां के राष्ट्रीय कवि की 300वीं जन्म-जयंती मनाई गई।तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति ने दुनिया के 24 प्रसिद्ध कवियों की प्रतिमाओं का अनावरण किया।इनमें से एक प्रतिमा गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की भी है।

7.ओलंपिक खेलों का रोमांच

पीएम मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों के ओलंपिक खेलों में प्रदर्शन का जिक्र किया।टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ की।पेरिस ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के जी-जान से जुटे होने की बात कही।इस बार कुश्ती और घुड़सवारी में भारतीय दल के खिलाड़ियों के रोमांचक प्रदर्शन की संभावना जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here