मुजफ्फरनगर: ईद उल अजहा के मौके पर अमन-चैन की दुआ मांगी गई

Oplus_0

दुनिया भर के मुसलमान इस दिन पैगम्बर इब्राहिम की कुर्बानी की याद में बकरों की कुर्बानी देते हैं। इसलिए ईद उल अजहा के पवित्र त्योहार को बकरीद के नाम से भी जाना जाता है।

~Gopi Saini

Muzaffarnagar,(Shah Times) । इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक इस साल ईद-उल-अजहा का त्योहार आज 17 जून सोमवार को मनाया जा रहा है।

 दुनियाभर के मुसलमानों द्वारा पैगंबर इब्राहिम के बलिदान को याद करते हुए इस दिन बकरे की कुर्बानी देते हैं इस लिए ईद-उल-अजहा के पाक त्यौहार को बकरीद के नाम से भी जाना जाता है। मुज़फ्फरनगर में भी आज सुबह शहर कोतवाली क्षेत्र के ईदगाह में ईद उल अज़हा की नमाज बड़ी शांति पूर्वक अदा की गयी। डीएम और एसएसपी ने ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम समाज के लोगों को ईद उल अजहा की मुबारकबाद पेश की।

जिले मुजफ्फरनगर में बकरीद का त्योहार परंपरागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। नमाज के बाद कुर्बानी की गई। शहर के मुख्य ईदगाह और स्थानीय मस्जिदों में भी ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई। ईदगाह में मौलाना अब्दुल्लाह ने नमाज अदा कराई। मौलाना ने खुतबे में गरीब और जरूरतमंद की मदद करने की हिदायत की। 

उन्होंने कहा कि ईद उल अजहा का त्योहार हमें त्याग और अल्लाह की मर्जी के हिसाब से आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि अगर हम गरीब और जरूरतमंद और अपने मिलने वालों का ख्याल नहीं रखते तो हमारा जीवन निरर्थक है। 

शहर काजी तनवीर आलम ने लोगों से अपील की कि कुर्बानी घरों के बाहर न करें। इस मोके पर जहा पुलिस प्रशासन ने सभी धार्मिक स्थलों (ईदगाह ) और मस्जिदों पर साफ़ सफाई के साथ साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये है वंही नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद उल अज़हा की मुबारकबाद दी। इस मोके पर उत्तर प्रदेश इमाम संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना मुफ़्ती जुल्फिकार अली ने जानकारी देते हुए बताया की आज ईद उल अज़हा की नमाज बड़ी शांति पूर्वकअदा की गयी है।

 साथ ही देश में अमन शांति और हमारे वजीर ए आजम नरेंद्र मोदी की लंबी उम्र के लिए दुआएँ भी की गयी। इस्लाम के मानने वाले सभी लोगो से ये अपील भी की गयी है की कोई भी नमाजी सड़क पर नमाज ना करे और किसी भी प्रकार की बयानबाजी या वीडियो सोशल मिडिया पर वायरल ना करे जिसे जनपद या हमारे देश की अमन शांति में खलल पड़े।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी, एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर सिंह, एडीएम फाइनेंस गजेंद्र सिंह, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत, सीओ सिटी व्योम बिंदल सहित धर्म गुरु एवं लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here