NTA ने UGC-NET समेत तीन परीक्षाओं की तिथि घोषित की

UGC NET shahtimesnews
UGC NET shahtimesnews

18 जून को आयोजित यूजीसी नेट (UGC-NET) की परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से एक दिन बाद यानी 19 जून को रद्द कर दी गई थी

New Delhi, (Shah Times)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा ,यूजीसी नेट (UGC-NET) की परीक्षा 21 अगस्त से 04 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि 18 जून को आयोजित यूजीसी नेट की परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से एक दिन बाद यानी 19 जून को रद्द कर दी गयी थी, जबकि चतुर्थ वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (एनसीईटी) की परीक्षा 12 जून का आयोजित हुई थी और उसी दिन शाम मेें रद्द कर दी गयी थी।

 वहीं, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (जॉइंट सीएसआईआर- यूजीसी नेट) की परीक्षा 25 जून से 27 जून के बीच आयोजित होने वाली थी, लेकिन एनटीए ने अपरिहार्य कारणों का हवाला देते हुए इसे स्थगित कर दिया ।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से शुक्रवार को यूजीसी-नेट सहित तीन परीक्षाओं की तिथि घोषित की गयी। एनटीए के मुताबिक एनसीईटी की परीक्षा अब 10 जुलाई को कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित होगी। वहीं, जॉइंट सीएसआईआर- यूजीसी- नेट की स्थगित परीक्षा अब 25 से 27 जुलाई के बीच सीबीटी मोड में आयोजित होगी, जबकि यूजीसी-नेट की परीक्षा 21 अगस्त से चार जुलाई के बीच सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी।

यूजीसी इंडिया ने शनिवार को एक्स पर एनटीए की ओर से जारी अधिसूचना को पोस्ट करते हुए लिखा, “यूजीसी-नेट जून 2024 चक्र 21 अगस्त से 04 सितंबर 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट और एनसीईटी 2024 की तिथियों की भी घोषणा की गई है।

 पूरी जानकारी एनटीए की वेबसाइट https://www.nta.ac.in/ पर प्राप्त करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here