ओमान में बीच समुंद्र में डूबा तेल टैंकर, 13 भारतीयों समेत 16 लापता

ओमान के पास एक तेल टैंकर डूबने के बाद से 13 भारतीयों समेत 16 लोग लापता हैं। ये लोग चालक दल के सदस्य हैं। अभी तक इनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

Muscut,(Shah Times) ।ओमान के पास एक तेल टैंकर डूबने के बाद से 13 भारतीयों समेत 16 लोग लापता हैं। ये लोग चालक दल के सदस्य हैं। अभी तक इनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

ओमान के पास एक तेल टैंकर समुंद्र में पलट गया है। इसके चालक दल के 16 सदस्य लापता हैं। जिसमें 13 लोग भारतीय हैं। यह घटना 15 जुलाई की बताई जा रही है। टैंकर पर 13 भारतीयों के सवार होने की बात अब सामने आई है। देश के समुद्री सुरक्षा केंद्र ने तेल टैंकर डूबने की सूचना के एक दिन बाद मंगलवार को कहा है कि अभी तक लापता लोगों का पता नहीं लगा है।

ओमानी सेंटर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक के जरिए कहा कि प्रेस्टीज फाल्कन के चालक दल में 13 भारतीय नागरिक और तीन श्रीलंकाई शामिल थे। केंद्र ने मीडिया के जरिए बताया की जहाज डूबा हुआ है और उल्टा है। इससे यह पुष्टि नहीं हुई कि जहाज स्थिर हो गया था या तेल या तेल उत्पाद समुद्र में लीक हो रहे थे।

समुद्री सुरक्षा केंद्र के अनुसार प्रेस्टीज फाल्कन नाम का तेल टैंकर दुबई के हमरिया पोर्ट से रवाना हुआ था। इस पर कोमोरोस का झंडा लगा हुआ था। यह यमन के अदन पोर्ट जा रहा था। डुक्म के पोर्ट टाउन के पास रास मद्रकाह से करीब 46 किमी दूर दक्षिण-पूर्व में तेल टैंकर पलट गया। क्रू मेंबर्स की तलाश में दो दिनों से सर्च और रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है।

वहीं भारतीय क्रू सदस्यों को ढूंढने के लिए इंडियन नेवी ने अपने युद्धपोत INS तेग और निगरानी के लिए एयरक्राफ्ट P-8I भेजा है। वॉरशिप ओमानी वेसल्स के साथ अदन पोर्ट के पास सर्च ऑपरेशन में शामिल है। 15 जुलाई को मामले की सूचना मिलने के तुरंत बाद भारतीय नौसेना ने युद्धपोत को ओमान के लिए भेज दिया था।

आपको बता दें की शिपिंग डेटा से पता चलता है कि यह जहाज 2007 में निर्मित 117 मीटर लंबा तेल उत्पाद टैंकर है। ऐसे छोटे टैंकरों का उपयोग आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए किया जाता है।ओमान की राज्य समाचार एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया है।

दरअसल दुकम का बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो दुकम के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है।

Oil tanker sinks in the sea off Oman,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here