महमूद कुरैशी की तत्काल रिहाई का आदेश

9 मई कोे हिंसक विरोध्-प्रदर्शन के बाद गिरफ्तार किए गए थे पीटीआई के उपाध्यक्ष

International Desk

इस्लामाबादपाकिस्तान इन दिनों अब तक सबसे बड़ा राजनीतिक संकट झेल रहा है। मुख्य विपक्षी पार्टी पीटीआई के नेताओं पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। साथ ही गिरफ्तारी और कार्रवाई से बचने के लिए बड़े और करीबी नेता इमरान खान का साथ छोड़ रहे हैं। वहीं पाकिस्तान की एक अदालत ने मंगलवार को पाकिस्तान तहरीक -ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी की तत्काल रिहाई का आदेश दिया है।

कुरैशी को 9 मई को हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद गिरफ्तार किया गया था। महमूद कुरैशी को इमरान खान का खास माना जाता है और जब इमरान की सरकार थी तो उन्होंने 2018 से 2022 तक पाकिस्तान के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था। वह नौ मई को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद गिरफ्तार किए गए पीटीआई के शीर्ष नेताओं में शामिल थे। वह कई बार छूटे भी थे लेकिन इस बीच उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कुरैशी की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को लाहौर हाईकोर्ट की रावलपिंडी पीठ ने आदेश दिया कि कुरैशी को सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के अध्यादेश (एमपीओ) के तहत अब और गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए। सुनवाई की अध्यक्षता करने वाले न्यायमूर्ति चौधरी अब्दुल अजीज ने भी रावलपिंडी के डिप्टी कमिश्नर के एमपीओ के आदेशों को अवैध घोषित किया और अफसरों को कुरैशी को जमानत बांड जमा करने के लिए कहे बिना तुरंत रिहा करने का निर्देश दिया। सुनवाई के दौरान अदालत ने पुलिस अध्किारी से पूछा कि क्या कुरैशी ने कोई भाषण दिया था या किसी विरोध-प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। अदालत ने पुलिस अध्किारी को पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के खिलाफ सबूत पेश करने का निर्देश दिया और कहा कि कोई भी राजनीतिक नेता राजनीतिक सभा में अपने शब्दों को नियंत्रित नहीं कर सकता है। अधिकारी ने सबूत जमा करने के लिए दो दिन का समय मांगा।

हालांकि, अदालत ने उन्हें सरकार से निर्देश लेने के एक घंटे के भीतर अदालत को अपडेट करने का निर्देश दिया। इसके बाद कोर्ट ने सुनवाई एक घंटे के लिए स्थगित कर दी। वहीं महमूद कुरैशी के बेटे जैन कुरैशी ने कहा कि उनके पिता ने केवल सिद्धांतों की राजनीति की है लालच की नहीं। जैन ने कहा कि मेरे पिता कुरैशी कल इमरान खान के साथ थे और वह आज उनके साथ हैं। नौ मई को पूर्व पीएम खान की गिरफ्तारी के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे। नौ मई की घटनाओं के बाद, इमरान खान की पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। नेताओं में कुरैशी, फवाद चौधरी, असद उमर, डॉ यासमीन राशिद, शिरीन मजारी, मलीका बुखारी और फैयाजुल हसन चौहान शामिल थे। कुछ दिनों बाद फवाद, इमरान इस्माइल, शिरीन मजारी, फैयाजुल हसन चौहान, फिरदौस आशिक अवान और अन्य सहित कई प्रमुख नेताओं ने इमरान खान की पार्टी छोड़ दी।
Imran Khan, Pakistani court, Pakistan Tehreek-e-Insaf ,PTI,vice-chairman, Mehmood Qureshi, Shah Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here