भारतीय रेलवे के लगातार बदल रहे संदेशों से यात्रियों को हो रही परेशानी

भारतीय रेलवे के संदेशों ने इन दिनों लाखों यात्रियों को परेशान कर रखा है। रेलवे ने पहले सूचना दी थी कि तकनीकी कारणों से 414 ट्रेनों को रद्द कर दी गई है। वहीं, 250 से ज्यादा ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है।

शाह टाइम्स। कई दिनों से बदल बदल कर आ रहे रेलवे प्रशासन के संदेशों ने यात्रियों को परेशान करके रख दिया। दरअसल रेलवे प्रशासन ने 27 अगस्त को नॉन इंटरलॉकिंग का काम पूरा करने के लिए पलवल से होकर जाने वाली कई ट्रेनों को निरस्त करने की घोषणा की थी। इसके बाद 30 अगस्त को रेलवे ने पूर्व घोषित निरस्त ट्रेनों को अपने समय पर चलाने का आदेश जारी किया था, लेकिन इसके बाद 3 सितंबर को एक बार फिर से ट्रेनें निरस्त करने की घोषणा कर दी गई।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के संदेशों ने इन दिनों लाखों यात्रियों को परेशान कर रखा है। रेलवे ने पहले सूचना दी थी कि तकनीकी कारणों से 414 ट्रेनों को रद्द कर दी गई है। वहीं, 250 से ज्यादा ट्रेनों का रूट बदल दिया गया है। हैरानी की बात है कि रेलवे ने एक सप्ताह के भीतर फिर से यात्रियों को मैसेज भेजा कि कई ट्रेनें रद्द नहीं की जा रही हैं। सेवाएं पहले की तरह सुचारू रहेंगी, लेकिन 3 सितंबर को रेलवे के एक मैसेज ने एक बार फिर लाखों यात्रियों को सकते में डाल दिया। इस बार फिर रेलवे ने मैसेज में लिखा कि आपकी ट्रेनें रद्द की जा रही हैं। ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, मालगाड़ियों को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर ले जाने के लिए पलवल रेलवे स्टेशन को न्यू पृथला डीएफसी स्टेशन से जोड़ा जाना है।। इसके लिए पलवल स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग का काम किया जा रहा है। इस कारण पलवल होकर चलने वाली ट्रेनों की आवाजाही बाधित होगी। इसके चलते रेलवे ने 3 सितंबर से 18 सितंबर तक 414 ट्रेनें निरस्त करने का फैसला लिया है, जबकि 250 से अधिक ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। वहीं, कई ट्रेनों को रास्ते में कुछ देर के लिए रोककर चलाने का निर्णय लिया है।

इस बीच, रेलवे के बार-बार आ रहे मैसेज ने लाखों यात्रियों को परेशानी में डाल रखा है। कई यात्रियों ने रेलवे के पहले मैसेज को देखकर दूसरी ट्रेनों में बुकिंग करवा ली थी, लेकिन जब बाद रेलवे ने जब ट्रेन कैंसिल नहीं होने और रेल सेवा सुचारू रहने का मैसेज किया, तो यात्रियों ने पहले की बुकिंग को कैंसिल करवाई। इसके बाद 3 अक्तूबर को आए मैसेज ने यात्रियों की परेशानी को बढ़ा दिया। इसमें फिर रेलवे ने कहा कि ट्रेन कैंसिल होने जा रही है। इसने यात्रियों को परेशानी को दोगुनी बढ़ा दिया है। पहले तो ट्रेन टिकट का कैंसिल होना और दूसरा यह है कि एन वक्त पर अन्य ट्रेनों में भीड़ होने के चलते कंफर्म सीट नहीं मिलना।

ऐसे यात्रियों को हो रही परेशानी पर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों के बहाल होने और ट्रेनों के फिर कैंसिल होने की सूचना रेलवे ने यात्रियों को दी है, ताकि उन्हें कोई दिक्कत न हो। जहां तक टिकट बुकिंग की बात है तो आईआरटीसी एप के जरिए होता है। इसलिए जैसे ट्रेन बहाल हुई, उसकी सूचना भी यात्रियों तक पहुंची। अब जब कैंसिल हुई तो वह अब यात्रियों के पास सूचना पहुंच रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here