सामने आई सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों की तस्वीर

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूर
उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूर

देहरादून । उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी (Uttarkashi) जनपद में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में 41 मजदूरों की पहली बार तस्वीरें सामने आयी हैं।

गौरतलब है कि 12 नवम्बर को सुरंग में मलबा गिरने के कारण 41 मजदूर फंस गए थे और आज यानी मंगलवार की सुबह इन श्रमिकों की तस्वीरें सामने आयीं। राहत की बात यह है कि तस्वरों में सभी श्रमिक स्वस्थ दिख रहे हैं। इन श्रमिकों की तस्वीरें एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे (endoscopic flexi cameras) से ली गयी हैं। इसके अलावा मौके पर दो रोबोट भी पहुंच चुके हैं, जिन्होंने सुरंग के भीतर घुसने का काम शुरू कर दिया है।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

सुरंग में फंसे श्रमिकों के जीवन को बचाने के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों और मशीनों के प्रयोग कर युद्धस्तर पर चल रहे राहत एवं बचाव कार्य में अब सफलता मिलने की उम्मीद जाग गयी है। सोमवार को सुरंग में छह इंच चौड़ाई वाली एक अतिरिक्त पाइप लाइन सफलता पूर्वक डाल दी गई।

इसके अलावा, सुरंग के ऊपर सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा बनाई जा रही वैकल्पिक सड़क भी लगभग पूरे होने की स्थिति में है। इससे सुरंग के ऊपर से मशीनों द्वारा ड्रिलिंग कर अन्दर फंसे श्रमिकों को निकालने की कोशिश हो सकेगी। साथ ही सुरंग के बराबर से भी अंदर रास्ता बनाने के प्रयास लगातार चल रहे हैं।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here