EVM को लेकर राहुल गांधी ने फिर उठाए सवाल,Black Box से की तुलना

चुनावी नतीजों के बाद पहली बार उठे EVM पर सवाल, राहुल गांधी ने कहा–‘ब्लैक बॉक्स’

~ Tanushree Rajput

नई दिल्ली, (शाह टाइम्स)। लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट 4 जून को आया था, जिसमें परिणाम आने के 11 दिन बाद एक बार फिर से ईवीएम(EVM) पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर ईवीएम को लेकर सवाल उठाए हैं।

दरअसल राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स X (ट्विटर) पर रविवार,16 जून 2024 को एक पोस्ट करते हुए चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर सवाल उठाए हैं।

राहुल गांधी ने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलॉन मस्क की एक्स पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए एक अखबार का हवाला देकर कहा कि “भारत में ईवीएम एक ‘ब्लैक बॉक्स’ है। किसी को भी इनकी स्क्रूटनी करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है, तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।”

राहुल ने शिवसेना शिंदे गुट के उम्मीदवार रवींद्र वायकर से जुड़ी एक खबर भी शेयर की है। जिसमें शिंदे पर ईवीएम से छेड़छाड़ कर जीतने का आरोप लगाया हैं।

पोस्ट में मुंबई का जिक्र

राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में मुंबई की घटना का भी जिक्र किया है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने EVM को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है। मंगेश पांडिलकर पर आरोप लगाया है कि उसने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here