Rail War Room : रेलवे पैसेंजर्स की कंप्लेंट के लिए

Rail war room Indian railway Shah Times
Rail war room Indian railway Shah Times

नई दिल्ली, ( Shah Times ) । रेलवे पैसेंजर्स की कंप्लेंट की तुरंत और असरदार ढंग से निपटाने के मकसद से रेल मंत्रालय (Indian Railway) में एक विशेष रेल वॉर रूम (Rail War Room) बनाया गया है जो सीधे रेल मंत्री की निगरानी में सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे काम करेगा।

रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार रेलयात्रियाें की ओर से रेलवे को रेल मदद पोर्टल, टोल फ्री हेल्पलाइन एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोज़ाना करीब छह हज़ार शिकायतें रेलवे को प्राप्त हो रही हैं और देखने में आया है कि शिकायतों में निपटारे में कभी कभी ज्यादा समय लग जाता था। वैष्णव ने इसे गंभीरता से लिया और यात्रियों की सुखद यात्रा सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया।

रेल भवन के तीसरे तल पर बनाये गये इस रेल वॉर रूम को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव की पहल पर स्थापित किया गया है। इस वॉर रूम में रियल टाइम जानकारी के लिए बड़ी बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। रेलवे को आमतौर पर टिकट, आरक्षण, खानपान, साफ सफाई, वातानुकूलन और सुरक्षा संबंधी शिकायतें और आपात स्थिति में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा संबंधी सहायता के अनुरोध प्राप्त होते हैं। शिकायतों के वर्गीकरण के आधार पर वॉर रूम में छह अलग अलग विभागों के अधिकारियों के क्यूब बनाये गये हैं जो स्वास्थ्य, साफ-सफाई, इलैक्ट्रिकल्स एवं मैकेनिकल, कैटरिंग, वाणिज्यिक एवं सुरक्षा संबंधी मामलों को देखेंगे।

शरद पवार ने इस्तीफे का किया ऐलान

सूत्रों के अनुसार वॉर रूम जैसी व्यवस्था देश भर में ज़ोनल एवं मंडल स्तर पर भी गयी है। रेल वॉर रूम इन सबके साथ निकट समन्वय बना कर शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करेगा। जैसे ही रेलयात्री किसी हेल्पलाइन के जरिए या सोशल मीडिया के जरिए चलती ट्रेन में या रेल स्टेशन पर से कोई शिकायत करता है, रेल वॉर रूम संबंधित रेल मंडल को तुरंत मदद के लिए सक्रिय करेगा। यात्री को कितने देर में मदद मिली, उसकी शिकायत का निपटारा कितनी देर में हुआ, इस सब का रिकॉर्ड स्क्रीन पर लाइव दिखायी देगा और रेल मंत्री इसे समय समय पर देखा करेंगे। शिकायतों के निपटारे की प्रक्रिया में सबकी जवाबदेही भी तय की जाएगी।

Rail war room passengers complaints , Indian railway , Shah Times,शाह टाइम्स
Rail war room Indian railway

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here