स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 के तहत भारतीय शहरों की रैंकिंग

श्रीनगर। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 (Clean Air Survey-2023) के तहत भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले शहरों में स्थान हासिल किया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी।

श्रीनगर (Srinagar) 10 लाख से अधिक आबादी वाला शहर है। इस शहर ने देश भर में चौथी रैंक हासिल करके मील का पत्थर हासिल किया है। इससे पहले, मध्य प्रदेश (MP) का शहर इंदौर (Indore) पहले, उत्तर प्रदेश (UP) का शहर आगरा (Agra) दूसरे और महाराष्ट्र (Maharashtra) का ठाणे (Thane) शहर तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश (MP) के भोपाल (Bhopal) शहर ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 के तहत 5वीं रैंक हासिल की है।

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MEFCC) द्वारा आयोजित किया गया था।
श्रीनगर (Srinagar) शहर का मूल्यांकन राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए कदमों के आधार पर किया गया है।

दैनिक शाह टाइम्स अपने शहर के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

श्रीनगर (Srinagar) में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) के कार्यान्वयन के लिए जिला स्तरीय कार्यान्वयन और निगरानी समिति के अध्यक्ष ऐजाज असद ने कहा कि जिला प्रशासन श्रीनगर (Srinagar) शहर को एक बेहतर जगह बनाने के लिए सहयोगात्मक प्रयास जारी रखेगा।

श्रीनगर (Srinagar) जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक के सुधार और 2025 तक पीएम10 के स्तर को कम करने तथा कार्यान्वित करने के लिए एनसीएपी को लागू करके, अध्यक्ष ऐजाज़ असद की अध्यक्षता में जिला प्रशासन श्रीनगर द्वारा कई पहल की गई हैं।

उल्लेखनीय है कि एनसीएपी के तहत, मिशन लाइफ, बंजर भूमि का कायाकल्प, बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण, फव्वारा निर्माण, सफाई और स्वीपिंग मशीनों की खरीद और आईईसी गतिविधियां श्रीनगर (Srinagar) जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार के प्रमुख घटक हैं।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here