भारत को स्वप्निल कुसाले ने निशानेबाजी में दिलाया तीसरा पदक,मुर्मु और मोदी ने दी बधाई

 

स्वप्निल कुसाले ने विश्व के नंबर वन निशानेबाज को हराकर कांस्य पदक जीता। वह भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाले सातवें निशानेबाज हैं।

पेरिस ,(Shah Times)। भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस स्पार्धा का कांस्य पदक जीत लिया है।

आज चेटेउरौक्स में ओलंपिक के छठे दिन 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस की फाइनल प्रतियोगिता में कुसाले मौजूदा ग्रीष्मकालीन खेलों में अपना पहला और भारत के लिए निशानेबाजी में तीसरा पदक हासिल किया।स्वपिनल कुसाले फाइनल स्पर्धा में 451.4 अंकों के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया।

  स्वप्निल कुसाले ने विश्व के नंबर वन निशानेबाज को हराकर कांस्य पदक जीता। वह भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाले सातवें निशानेबाज हैं। इसके साथ ही वह ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज हैं।चीन के लियू युकुन ने 463.6 अंक के साथ स्वर्ण और यूक्रेन के सेरही कुलिश ने 461.3 का स्कोर कर रजत पदक जीता।

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को पेरिस ओलंपिक की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

 मुर्मु ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, “पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर स्वप्निल कुसाले को हार्दिक बधाई। वह पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह पहली बार है कि भारत ने एक ही ओलंपिक खेलों में निशानेबाजी स्पर्धाओं में तीन पदक जीते हैं। पूरे निशानेबाज दल ने भारत को गौरवान्वित किया है। मैं आगामी प्रतियोगिताओं के लिए हमारे सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देती हूं। मैं कामना करती हूं कि स्वप्निल कुसाले भविष्य में और भी पदक जीतें।

”प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने भी एक्स पर लिखा, “स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन , पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनका प्रदर्शन इसलिए खास है क्योंकि उन्होंने बेहतरीन लचीलापन और कौशल दिखाया है। वह इस श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी हैं। हर भारतीय खुशी से भर गया है।

”अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक एवं चेयरपर्सन नीता अंबानी ने भी अपने बधाई संदेश में कहा, “स्वप्निल कुसाले पर हमें बहुत गर्व है, भारत के लिए उन्होंने पेरिस ओलंपिक में 50 मीटर राइफल स्पर्धा में पहला पदक जीतकर इतिहास रच दिया है, शूटिंग में भारत का यह तीसरा कांस्य पदक है। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने देश को गौरव दिलाया है। स्वप्निल, उनके परिवार और पूरी टीम को हार्दिक बधाई।”

उल्लेखनीय है कि स्वप्निल कुसाले ने आज पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में 451.4 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। पेरिस ओलंपिक की निशानेबाजी स्पर्धा में भारत का यह तीसरा पदक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here