T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, कंगारुओं को दी 24 रन से मात

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में भारत ने अपने आखिरी सुपर-8 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया

New Delhi (Shah Times) । टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में भारत ने सुपर-8 के अपने आखिरी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। वहीं, ग्रुप ए से दूसरी टीम का फैसला अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मुकाबले के परिणाम के बाद हो जाएगा।

रोहित ने कंगारुओं को पीटा

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के 92 रनों की पारी की बदौलत बोर्ड पर 205 का स्कोर लगाया। इस मैच में रोहित शर्मा का बेहतरीन फॉर्म और अंदाज देखने को मिला, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख गेंदबाज मिचेल स्टार्क की जमकर पिटाई लगाई और एक ओवर में 29 रन लूटे। उस ओवर में रोहित ने 4 छक्के और एक चौका लगाया। इसके अलावा उन्होंने सभी गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। रोहित ने 41 गेंदों में 8 छक्के और 7 चौकों की मदद से 92 रन ठोके।

इसके अलावा स्टार बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर से 5 गेंदों में 0 रन बनाकर आउट हुए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 14 गेंदों में 15 रन बनाए। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों में 31 रन की पारी खेली। शिवम दुबे ने भी 22 गेंदों में 28 रन की पारी खेली। हार्दिक पांड्या ने अंतिम ओवरों में शानदार छक्के लगाते हुए टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाने में मदद की। वहीं, रविंद्र जडेजा ने 5 गेंदों में 9 रन बनाए जिसमें एक छक्का शामिल था।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्कस स्टॉयनिस और मिचेल स्टार्क ने 2-2 विकेट लिए। जोश हेजलवुड को एक भी विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने 4 ओवर में मात्र 14 रन खर्च किए। सबसे ज्यादा पिटाई मार्कस स्टॉयनिस की हुई उन्होंने 4 ओवर में 14 की इकोनॉमी से 56 रन, स्टार्क ने 45, कमिंस ने 48 और जम्पा ने 41 रन दिए। भारत के 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका पहले ही ओवर में लग गया था। डेविड वार्नर अर्शदीप की आखिरी गेंद पर सूर्य को स्लिप में कैच दे बैठे। उसके बाद मिशेल मार्श को 3 जीवनदान मिले और उन्होंने 37 रन और ट्रेविस हेड ने 76 रन की पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल 12 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हुए। बस इसी विकेट ने पूरे मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया। 16.3 ओवर में वह बुमराह ने उनको पवेलियन की राह दिखाई। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट झटके। इसके अलावा कुलदीप यादव ने 2, जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला।

जीत के हीरो बने अक्षर पटेल

भारत के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल का नाम जीत के हीरोज में सबसे पहले लिखा गया है। वजह सिर्फ यह नहीं है कि उन्होंने 3 ओवर में 21 रन दिए। मार्कस स्टोयनिस का विकेट लिया, बल्कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श का जो कैच पकड़ा, वो किसी भी स्थिति में संभव नहीं लग रहा था। छोटी गेंद पर मार्श का पावरफुल शॉट बाउंड्री पार जा रहा था, लेकिन अक्षर दीवार बनकर सामने आ गए। हवा में उछलकर एक हाथ से असंभव सा कैच पकड़ लिया। ऐसा कैच जिस पर ऑस्ट्रेलिया को भरोसा नहीं हुआ, लेकिन इंडिया की जीतने की उम्मीद मजबूत हो गई। ऐसे में यह कहा जा सकता है की वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार का बदला टीम इंडिया ने सोमवार को ले लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here