शास्त्री पार्क इलाके में बुलंद मस्जिद के पास भयानक आग

Fire Shastri Park Shah Times
Fire Shastri Park Shah Times

जूता चप्पल बनाने की फैक्टरी में भीषण आग,लाखों का सामान जला

नई दिल्ली, (शाह टाइम्स) । ईस्ट दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में बुलंद मस्जिद के पास झुग्गियों में आज बुधवार को भयानक आग लग गई। खबर मिलते ही आग पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं।

अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस ने एहतियात के तौर पर इलाके को खाली करा लिया है।

दिल्ली फायर सर्विस के अफसरों ने कहा कि बुधवार को शास्त्री पार्क इलाके में एक झुग्गी में आग लग गई। इसमें किसी के घायल होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने कहा कि विभाग को दोपहर करीब 12 बजकर 10 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली और आग पर काबू पाने के लिए 11 गाड़ियां भेजी गईं। जानकारी में विस्फोट के पीछे एलपीजी सिलेंडर में रिसाव की वजह सामने आ रही है।

https://shahtimesnews.com/dainik-shah-times-e-paper-18-may-23/

जूता चप्पल बनाने की फैक्टरी में भीषण आग,लाखों का सामान जला

एक दूसरी घटना में नरेला इलाके में स्थित जूता चप्पल बनाने की फैक्टरी में बीती रात साढ़े दस बजे भीषण आग लग गई। दमकलकर्मियों को आग बुझाने में दस घंटे से ज्यादा की मशक्कत करनी पड़ी। हादसे में लाखों रुपये का सामान पूरी तरह से जल गया। गनीमत यह रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस मामला दर्ज कर शुरूआती जांच में शॉर्ट सक्रिट की आशंका जाहिर कर रही है। पुलिस फैक्टरी मालिक से पूछताछ कर जानने की कोशिश कर रही है कि उसने आग बुझाने के उपकरण फैक्टरी में लगा रखे थे या नहीं।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीती रात साढ़े दस बजे नरेला पुलिस को नरेला औद्योगिक क्षेत्र सी ब्लॉक प्लॉट नंबर-64,विजया बैंक के पास की जूता चप्पल बनाने की फैक्टरी में आग लगने की पीसीआर कॉल मिली थी। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। इलाके में बिजली बंद करवाई और लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा। दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर करीब दस घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू किया। सर्च ऑपरेशन के वक्त फैक्टरी से चली हुई मशीनें और कई टन कच्चा सामान आदि बाहर निकाला। फैक्टरी से कोई ऐसा कर्मचारी नहीं मिला। जो हादसे की चपेट में आया हो।
फायर डाइरेक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि आग की सूचना मिलने के तुरंत बाद मौके पर आधा दर्जन से ज्यादा गाडिय़ां भेजी गई। स्थिति देखते हुए एक-एक करके 20 गाडिय़ों को मौके पर भेजा गया था। सुबह करीब साढ़े सात बजे आग पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया गया था। फैक्टरी 350 स्क्वायर में बेसमेंट से लेकर 3 मंजिल तक बनी हुई है। छत पर भी एलग से शेड बनाकर अस्थाई हॉल बनाया हुआ था। मौके पर डिविजनल ऑफिसर एम के चट्टोपाध्याय, राजेंद्र अग्रवाल, संदीप दुग्गल, असिस्टेंट डिवीजनल ऑफिसर सरबजीत, छुट्टन लाल मीणा, रविन्द्र सिंह, संतोष फायरकर्मियों की टीम के साथ आग पर पूरी तरह से काबू किया था। दमकल कमिर्यों ने बताया कि जिस तरह से तेजी से आग फैल रही थी और हवा भी काफी तेजी से चल रही थी। सटी फैक्ट्रियों में भी आग लगने का डर बना हुआ था। लेकिन टीम की सुझबूझ से आग को फैक्टरी तक ही सिमित कर दिया गया था। आग लगने के बाद फैक्टरी की दिवारों में दरारें पड़ गई है। जो काफी अब जानलेवा हो सकती है। आग बेसमेंट से लगी थी जो पूरी बिल्डिंग तक पहुंच गई। रबर का मैटेरियल होने की वजह से आग जल्दी फैली थी।

Terrible fire near Buland Masjid in Shastri Park area
Fire,East Delhi, Shastri Park, Buland Masjid, Shah Times,शाह टाइम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here