समान नागरिक संहिता तैयार करने को गठित समिति ने सीएम को सौंपा ड्राफ्ट

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता तैयार करने को गठित समिति ने सीएम को सौंपा ड्राफ्ट
उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता तैयार करने को गठित समिति ने सीएम को सौंपा ड्राफ्ट

देहरादून। उत्तराखंड (Uttarakhand) में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने का वादा कर, आम विधानसभा नाव जीतने वाली भाजपा के पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के मुख्यमंत्रित्व वाली सरकार ने शुक्रवार को इस दिशा में महत्वपूर्ण दूसरा कदम बढ़ा दिया। यूसीसी की संस्तुतियों के लिए गठित सेवानिवृत न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई (Ranjana Prakash Desai) की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को अपनी सिफारिशों का ड्राफ्ट धामी को सौंप दिया।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में आयोजित एक सादा समारोह में देसाई ने समिति सदस्यों के साथ यह ड्राफ्ट धामी को सौंपा। समिति ने राज्य के प्रथम गांव माना के रहवासियों से इसे लागू करने के संदर्भ में दो वर्ष पहले राय ली। इसके बाद 42 अन्य क्षेत्रों में जाकर जनसुनवाई के माध्यम से यूसीसी लागू किए जाने के बारे में विचार जाने।

अब यह ड्राफ्ट शनिवार को होने वाली मंत्रिमंडल बैठक में रखा जाएगा जिसमें समुचित विचारोपरांत, इसे आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। संभावना है कि पांच फरवरी से शुरू होने वाले सत्र में इसे प्रस्तुत किया जाएगा। इसके लागू होने पर उत्तराखंड (Uttarakhand) देश का पहला राज्य होगा, जहां यह लागू होगा।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here