T20 World Cup 2024 का इंतज़ार हुआ खत्म

0
34

अमेरिका और वेस्टइंडीज़ की मेज़बानी में खेले जाने वाले टूर्नामेंट की शुरुआत 01 जून यानि आज से हो रही है।

~ Nelaam Saini

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का इंतज़ार अब खत्म होने वाला है। अमेरिका और वेस्टइंडीज़ की मेज़बानी में खेले जाने वाले टूर्नामेंट की शुरुआत 01 जून यानि आज से हो रही है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला अमेरिका और कनाडा के बीच खेला जाएगा, जो डलास में होगा। अमेरिका और भारत की टाइमिंग में फर्क के चलते टी20 विश्व कप की शुरुआत देश में 02 जून से होगी।

टूर्नामेंट में नॉकआउट सहित कुल 55 मैच खेले जाएंगे, जो 29 दिन के अंदर पूरे होंगे। टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 05 जून से करेगी। ग्रुप-ए में मौजूद टीम इंडिया अपने चारों लीग मैच अमेरिका में खेलेगी।

वहीं कई टीमें ग्रुप चरण के मुकाबले वेस्टइंडीज़ में खेलेंगी। ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में टूर्नामेंट की टाइमिंग को लेकर सवाल उठ रहा गई की क्या उन्हें विश्व कप मैच देखने के लिए रातों की नींद कुर्बान करनी पड़ेगी। तो इसका जवाब ‘हां’ हो सकता है। क्योंकि टूर्नामेंट में के कुछ मैच भारतीय समयनुसार, रात में साढ़े 12 बजे भी शुरु होंगे, तो कई मैच सुबह 5 बजे से ही शुरू हो जाएंगे। आपको बता दें कि भारतीय टीम के सभी लीग मैच अमेरिका में होंगे।

शुरुआती तीन मैच न्यूयॉर्क में होंगे और आखिरी लीग मुकाबला फ्लोरिडा में खेला जाएगा। न्यूयॉर्क में खेले जाने वाले मैच लोकल टाइमिंग के अनुसार सुबह 9:30 बजे से होंगे। भारतीय टाइमिंग के मुताबिक इन तीन मैचों की शुरुआत रात 8 बजे से होगी। वहीं फ्लोरिडा में खेले जाने वाले टीम इंडिया के आखिरी लीग की लोकल टाइमिंग सुबह 10:30 बजे होगी। हालांकि भारत समयनुसार यह मैच भी रात 8 बजे से ही शुरू होगा। आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार ऐसा देखने का मिलेगा कि जब 20 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। सभी टीमों को ‘ए’ से ‘डी’ तक, कुल चार ग्रुप में बांटा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here