यह पहली बार नहीं है जब हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं

गाजा में लगातार हमले कर रही आईडीएफ ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को लेकर नया दावा किया है। खबरों के मुताबिक, आईडीएफ ने गुरुवार को कहा कि उनके द्वारा चलाए गए एक ऑपरेशन में वह मारा गया।

New Delhi , (Shah Times) । मीडिल ईस्ट में लगातार जारी युद्ध के बीच हालात दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे हैं। इस बीच आईडीएफ ने दावा किया है कि इजरायल ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराया है।

गाजा में लगातार हमले कर रही आईडीएफ ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को लेकर नया दावा किया है। खबरों के मुताबिक, आईडीएफ ने गुरुवार को कहा कि उनके द्वारा चलाए गए एक ऑपरेशन में वह मारा गया।

बुधवार को सेंट्रल गाजा में इजरायली हमले में हमास के तीन सदस्य मारे गए। इनमें से एक याह्या सिनवार बताया जा रहा है। आईडीएफ ने कहा कि हम जांच कर रहे हैं कि मारे गए हमास सदस्यों में हमास प्रमुख सिनवार भी शामिल है या नहीं। सेना ने कहा है कि हम सिनवार की हालत के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते, लेकिन हम जांच कर रहे हैं कि वह मारा गया है या अभी जिंदा है।

 हमास प्रमुख याह्या सिनवार को पिछले वर्ष 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमास हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है।

इजराइली सेना ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि जिस बिल्डिंग में हमने यह ऑपरेशन किया, वहां हमें बंधकों की मौजूदगी का कोई सबूत नहीं मिला, हमारी सेना लगातार सतर्कता के साथ अपना काम कर रही है।

सोशल मीडिया पर एक शव की फोटो भी वायरल हो रही है, जिसके दांत और चेहरा हमास प्रमुख याह्या सिनवार का माना जा रहा है। सेना ने कहा है कि फिलहाल डीएनए टेस्ट के जरिए जांच की जा रही है।

इजराइली सेना ने अपने बयान में यह भी कहा कि उन्हें एक इमारत में तीन हमास लड़ाकों के होने की सूचना मिली थी। इसके बाद रूटीन ऑपरेशन के तहत उस पर हमला किया गया। जब मृतकों के शवों की जांच की गई तो उनमें से एक याह्या सिनवार का शव निकला। उसकी मौत की जांच के लिए डीएनए टेस्ट कराए जा रहे हैं। सिनवार के शव की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं।

इससे पहले भी इजराइल ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मारने की कई कोशिशें की थीं। हालांकि, वे असफल रहे थे। उनकी मौत को लेकर पहले भी दावे किए जा चुके हैं। 23 सितंबर को भी सिनवार की मौत का दावा किया गया था। सोशल मीडिया पर लोग शव के दांत और घड़ी की तुलना कर दावा कर रहे हैं कि मारा गया व्यक्ति सिनवार ही है।

 पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले में तीन अहम किरदार थे। इनमें राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनीया, सैन्य प्रमुख मोहम्मद दैफ और गाजा में हमास नेता याह्या सिनवार शामिल थे। 31 जुलाई को ईरान में हनीया की मौत के बाद सिनवार संगठन के नए प्रमुख बने।

हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दैफ की 13 जुलाई को हवाई हमले में मौत हो गई थी, जिसकी पुष्टि 1 अगस्त को हुई। ऐसे में हमास के शीर्ष नेतृत्व में सिनवार ही बचा था। इसलिए इस समय इजरायल का पूरा ध्यान सिनवार को ढूंढ़कर उसे मारने पर था।

  हमास प्रमुख का पूरा नाम याह्या इब्राहिम हसन सिनवार है। उनका जन्म गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से में खान यूनिस के शरणार्थी शिविर में हुआ था। याह्या के माता-पिता अश्कलोन से थे। जब 1948 में इजरायल की स्थापना हुई और हजारों फिलिस्तीनियों को उनके पैतृक घरों से निकाल दिया गया, तो याह्या के माता-पिता भी शरणार्थी बन गए।

सिनवार को 1989 में दो इजरायली सैनिकों और चार फिलिस्तीनियों के अपहरण और हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। याह्या उस समय 19 साल का था। मुकदमा चला। बाद में उसे चार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

हालांकि, 2011 में इजरायली सैनिक गिलाद शालिट के बदले 1000 से अधिक कैदियों की अदला-बदली के दौरान सिनवार को रिहा भी किया गया था। तब तक सिनवार करीब 22 साल जेल में बिता चुका था।

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब गाजा में हमास प्रमुख की हत्या के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं।  2014 में उन्हें ‘मृत’ घोषित कर दिया गया था, लेकिन कुछ समय बाद यह अफवाह निकली। 2015 में याह्या को अमेरिका ने आतंकवादी घोषित कर दिया था। सिनवार को ईरान का करीबी माना जाता है। इससे पहले 21 सितंबर को जब हमास प्रमुख कतरी मध्यस्थों से बात नहीं कर पाए थे, तब यह अनुमान लगाया गया था कि इजरायली हमले में हमास प्रमुख की मौत हो गई होगी। इससे पहले इजरायल पूर्व हमास प्रमुख हनीयाह, अन्य कमांडरों और हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार चुका है।

Hamas chief Yahya Sinwar Dead or Alive

‎#yahyasinwar ‎ #يحيى_السنوار 

#Palestine #Iran #Israel #yahyasinwar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here