टीएमयू का 16वें बरस में मंगल प्रवेश

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के नाम 2022-2023 में बेशुमार उपलब्धियां

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी (TMU) ने 14 सितंबर को अपनी विकास यात्रा के 16वें बरस में मंगल प्रवेश कर लिया है, जबकि टिमिट सोसायटी 23वें वर्ष में प्रवेश कर गई है। इस साल भी यूनिवर्सिटी की झोली में बेशुमार उपलब्धियां आई हैं। सीएसआईआर की आल इंडिया सूची में टीएमयू ने ऊंची छलांग लगाई है। पेटेंट्स और पब्लिकेशन्स में छठी पोजिशन पाई है।

शैक्षणिक गुणवत्ता पर यूनिवर्सिटी के नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज (nursing and Paramedical College) को क्यूसीआई की ओर से ए ग्रेड मिला है। आईकेएस सेंटर (IKS Center) की स्थापना हुई। इंजीनियरिंग कॉलेज (College of Engineering) के बीटेक कम्प्यूटर साइंस प्रोग्राम (Computer Science Program) को नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडिकेशन ये संबंद्धता मिली है। नई शिक्षा नीति-2020 के तहत चार वर्षीय स्नातक कोर्स का क्रियान्वयन हुआ। टीएमयू एनआईआरएफ की इन्नोवेशन रैंकिंग में देश की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज़ में शुमार हुई।

12वीं स्मार्ट कॉन्फ्रेंस समेत दर्जनों राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की ब्लेंडेड मोड में मेजबानी की। आईईईई स्टुडेंट्स एक्टिविटी में यूपी में फर्स्ट स्थान हासिल किया है। आईआईसी रैंकिंग में 04 स्टार रैंकिंग मिली है। नैक में ए ग्रेडिंग के बाद विदेशी यूनिवर्सिटीज़ से एमओयू हुए हैं। फ्रांस के ऐवनसिटी स्कूल फॉर टेक्नोलॉजी, बिजनेस एंड सोसाइटी से ऑनलाइन एमओयू साइन हुआ है। यूके के वेस्टफोर्ड एजुकेशन ग्रुप के संग डुअल एमबीए डिग्री के लिए ऑनलाइन एमओयू साइन हुआ।

वाइजैक टेक्नोलॉजीज़ ने टीएमयू में यूपी का पहला अपना सेंटर ऑॅफ एक्सीलेंस स्थापित किया है। बीएसएनएल के शीर्ष प्रशिक्षण संस्थान- एएलटीटीसी के साथ हुए एमओयू में टीएमयू के छात्र कंप्यूटर साइन्स और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम तकनीक से रूबरू होंगे। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय के संग नमामि गंगे यूनिवर्सिटीज़ कनेक्ट प्रोग्राम के तहत वाटर कन्जर्वेंशन को लेकर ऐतिहासिक एमओयू साइन हुआ।

सिविल इंजीनियरिंग विभाग (Civil Engineering Department) में अल्ट्राटेक सीमेंट की ओर से यूपी के पहले और देश के छठवें सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स सेंटर खुला। 2,800 प्लस स्टुडेट्स का रिकॉर्ड प्लेसमेंट हुआ। प्लेसमेंट की बड़ी उपलब्धि यह रही, यूके के नेशनल हैल्थ सर्विस- एनएचएस की चार सदस्यीय इंटरनेशनल रिक्रूटर्स टीम ने मेंटल हैल्थ नर्सिंग के लिए पांच स्टुडेंट्स का 35 लाख के पैकेज पर चयन किया।

दैनिक शाह टाइम्स अपने शहर के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

दीक्षांत समारोह (convocation) में यूपी के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के संग-संग तमाम दिग्गजों ने आतिथ्य स्वीकारा। पंजाबी सिंगर गुरू रंधावा और प्रेम गीतों के राजकुमार डॉ. विष्णु सक्सेना का यूनिवर्सिटी हजारों-हजार छात्रों पर सिर चढ़कर जादू बोला। परम्परा-02 में पदमश्री डॉ. सोमा घोष समेत आधा दर्जन भारतीय संगीत और नृत्यकला के फनकारों ने भारतीय संस्कृति को जीवंत किया।

दूरदृष्टि, कर्तव्यनिष्ठा औऱ समर्पण के प्रतीक कुलाधिपति सुरेश जैन, जीवीसी मनीष जैन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन इस विकास यात्रा का श्रेय यूनिवर्सिटी के उच्च स्तरीय शैक्षणिक एवं मैनेजमेंट टीम, निदेशक, फैकल्टीज, नॉन-टीचिंग स्टाफ और हजारों स्टुडेंट्स को देते हैं। कुलाधिपति सुरेश जैन ने टीएमयू को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर ले जाने का संकल्प दोहराया है।

कुलाधिपति कहते है, सेवा, संकल्प और समर्पण के बूते पर हमसब मिलकर न केवल नैक की ए डबल प्लस की रैंकिंग हासिल करेंगे, बल्कि दुनिया की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज़ में शुमार होने के लक्ष्य की ओर सधे हुए कदम बढ़ाएंगे। वीसी प्रो. रघुवीर सिंह, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा और डीन एकेडमिक्स प्रो. मंजुला जैन ने भी तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी को नईं बुलंदियों पर ले जाने का संकल्प लिया है। उल्लेखनीय है, सत्र 2021-2022 में भी एक से बढ़कर एक कार्यसिद्धियां यूनिवर्सिटी के खाते में आईं थीं। नैक की ओर से ए ग्रेडिंग के अलावा यूजीसी की ओर से 12बी की मान्यता बड़ी उपलब्धियों में हैं।

तीर्थंकर महावीर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (Tirthankar Mahaveer Hospital and Research Centre) को 10 हजार से अधिक लोगों को आयुष्मान योजना में सेवाएं देने पर यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने आयुष्मान सर्विस अवार्ड से सम्मानित किया। ए ग्रेड प्राप्त नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज को एक्सीलेंस सर्टिफिकेट्स से नवाजा गया। लीडर टॉक सीरीज में वर्ल्ड इंटरप्रिन्योरशिप डे पर बतौर मेहमान हार्वर्ड स्कूल के सीनियर एडवांस लीडरशिप इनिशियेटिव-एएलआई फेलो नवीन झा की शिरकत उल्लेखनीय है। एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन ने नवीन झा को यूनिवर्सिटी का इंफ्रास्ट्रक्चर दिखाया तो वे गदगद नज़र आए।

तिरंगा यात्रा में जोश, जज्बा और जुनून के संग-संग हजारों छात्रों की अखंड भारत रूपी आकृति उल्लेखनीय रही। यूनिवर्सिटी की बड़ी उपलब्धि यह भी रही, टीएमयू के सीनियर रेडियोलॉजिस्ट प्रो. राजुल रस्तोगी ने मलेशिया में 16 रिसर्च पेपर बांचे। 2022-2023 में इंडियाज मोस्ट प्रोमिसिंग वीसी, वीसी ऑफ द ईयर अवार्ड के संग-संग हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट अवार्ड, क्वालिटी एजुकेशन में टॉप यूनिवर्सिटी अवार्ड भी मिल चुके हैं। दूसरी ओर यूनिवर्सिटी के आला अफसरों ने न केवल चांसलर, जीवीसी और ईडी को स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई दी, बल्कि यूनिवर्सिटी से बाहर के अपनों ने भी फोन और व्हाट्अप पर मंगलकामनाएं दीं।

बधाई देने वालों में वीसी, रजिस्ट्रार, डीन एकेडमिक्स के संग-सगं निदेशक प्रशासन अभिषेक कपूर, निदेशक हॉस्पिटल श्री अजय गर्ग, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. एनके सिंह, डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. मनीष गोयल, डीन स्टुडेंट वेलफेयर प्रो. एमपी सिंह, सीसीएसआईटी के निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी, लॉ कॉलेज के डीन प्रो. हरबंश दीक्षित, टिमिट के निदेशक प्रो. विपिन जैन आदि शामिल रहे।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here