नमामि गंगे प्रोजेक्ट में फटा ट्रांसफार्मर,17 की मौत कई ज़ख्मी

उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना के जांच के आदेश दिए

देहरादून । देहरादून में अलकनंदा नदी किनारे नमामि गंगे प्रोजेक्ट के समीप उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली (Chamoli) में आज सुबह बड़ा हादसा हो गया, नमामि गंगे प्रोजेक्ट (Namami Gange Project) से जुड़े सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (Sewer Treatment Plant) में ट्रांसफर्मर फट गया, इस हादसे में दर्जनों लोग झुलस गए हैं. यहां अभी तक 17 की मौत की तस्दीक हुई है, जबकि कई लोग ज़ख्मी हुए हैं । मुकामी बाशिंदों की मदद से यहां करंट में झुलसे लोगों को बाहर निकाला गया और अस्पताल ले जाया गया।

जानकारी के मुताबिक, नमामि गंगे प्रोजेक्ट चमोली बाजार के पास था ट्रांसफर्मर फटने की वजह से साइट पर करंट फैल गया, जिसमें कई लोगों की मौत हुई है। हादसे के वक्त साइट पर 24 लोग मौजूद थे, घायलों को अब देहरादून शिफ्ट किया जा रहा है ।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें


उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर कहा, चमोली में करंट लगने से कई लोगों के हताहत होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ। दुर्घटना में घायल हुए लोगों को उपचार हेतु नजदीकी अस्पताल भेज दिया गया है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थना करता हूं। वह खुद भी चमोली जा सकते हैं। चमोली के एसपी परमेंद्र डोवाल (SP Parmendra Doval) के मुताबिक, अलकनंदा नदी के पास ट्रांसफर फट गया था जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है. इसमें दस लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि कई लोग घायल हुए हैं. ज़ख्मी लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पहले से ही आपदा की मार झेल उत्तराखंड के चमोली से करंट लगने से 17 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से हादसा हुआ है। उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए, घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं।
उत्तराखंड के चमोली जनपद में बुधवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट के निर्माणाधीन सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करंट आने से 17 लोगों की मौत होने और कई लोगों के झुलसने की सूचना ने कोहराम मचा दिया है।
हादसे की जानकारी मिलते ही बचाव व राहत के लिये प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंच कर घायलों को पीपलकोटी अस्पताल पहुंचाया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना पर दुख जताया है। साथ ही धामी ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। घटना सुबह 11ः35 की बताई जा रही है। रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर भिजवाए गये है।गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने बताया कि वो भी घटना की ज्यादा जानकारी ले रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घटनास्थल पर पहुंच सकते हैं और शाम तक मुआवजे का ऐलान हो सकता है।
वहीं एडीजी कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन ने भी करंट लगने से 17 लोगों की मौत की पुष्टि करने के साथ बताया कि एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और 3 होम गार्ड भी हादसे का शिकार हुए हैं। हादसे में पीपलकोटी चौकी प्रभारी प्रदीप रावत और होमगार्ड मुकंदीलाल की मौत हो गई। पांच घायलों का गोपेश्वर अस्पताल में इलाज चल रहा है और दो गंभीर घायलों को ऋषिकेश एम्स रेफर किया गया है। घटना के दृष्टिगत आसपास के क्षेत्र की विद्युत लाइन काट दी गई है।

हमारे जर्नलिस्ट रंजीत नेगी ने बताया कि बीते रोज एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। परिजन मृतक का शव उठाने नहीं दे रहे थे। परिजनों का कहना था कि जब तक मौत के कारणो का पता नहीं चल पाता शव को नहीं उठाने देंगे। बुधवार की सुबह मृतक के परिजन, ग्रामीण आदि करीब 35 से 40 लोग घटना स्थल पर पहुंचे। जहां टीन शेड में करंट आने से लोग उसकी चपेट में आ गए। जिस कारण से 15-16 लोगों के मरने की आशंका जतायी जा रही है। घटना में पुलिसकर्मियो के मरने की भी खबर है।

बताया जा रहा है कि करंट इतना तेज था की लोगों के शरीर तक फट गए। करंट आने के बाद ट्रांसफार्मर में आग लग गई और उसमें धमाका हो गया। वहीं कुछ लोगों के नदी में कूदने की भी खबर है। हालांकि अभी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। झुलसे हुए लोगों को जिला अस्पताल ले जाया जा रहा है। पुलिस उपाधीक्षक चमोली प्रमोद शाह ने बताया कि कुछ घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है। फिलहाल घटना की आधिकारिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।


साथी को बचाने को गये, तो खुद भी करंट की चपेट में आ गए
अलकनंदा नदी के तट पर बने नमामि गंगे के प्रोजेक्ट साइट पर एक ट्रांसफॉर्मर फट गया। बताया जा रहा है कि पहले एक व्यक्ति करंट की चपेट में आया था, उसे बचाने गए लोग भी करंट की चपेट में आ गए। जानकारी मिली है कि चमोली में अलकनंदा के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट की साइट पर काम चल रहा है। बीती रात को साइट पर बिजली का तीसरा फेस डाउन हो गया था और आज सुबह इसी तीसरे फेज को जोड़ा गया था, जिसके बाद ही परिसर में करंट दौड़ गया। ये सूचना भी सामने आ रही है कि सुबह साइट के केयर टेकर गणेश लाल का कॉल नहीं लग रहा था, जिसके बाद परिजनों ने साइट पर आकर देखा तो पता चला कि केयर टेकर की करंट लगने से मौत हो गई है। सूचना मिलते ही कई अन्य ग्रामीण भी साइट पर पहुंचे। इस दौरान वहां दोबारा से करंट फैल गया, जिसकी चपेट में कई लोग आ गए। जिस समय हादसा हुआ उस वक्त साइट पर करीब 22 लोग मौजूद थे।

सीएम जा सकते हैं चमोली
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद इस पूरी घटना की जानकारी लेने के लिए चमोली जा सकते हैं। सीएम ने अधिकारियों को जांच के आदेश दे दिए हैं। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत चमोली के लिए रवाना हो गए हैं।

इस कारण से हुआ हादसा
चमोली में हुए इस दर्दनाक हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है। चमोली में नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत निर्माणाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में करंट फैल गया था। इस करंट ने पुलिसकर्मी समेत 17 लोगों को मौत की नींद सुला दी। बता दें कि इस हादसे के कारणों की भी पता चल गया है। डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल के अनुसार एचटी लाइन टूटने के कारण हुई
दुर्घटना। डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि हाई एक्सटेंशन तार टूटने की वजह से ये करंट फैला। इस करंट ने मौके पर मौजूद सभी लोगों को अपनी चपेट में लिया। इसमें पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

हादसे में मरने वालों के नाम
1उप निरीक्षक प्रदीप रावत, चौकी पीपलकोटी
2होमगार्ड मुकंदे राम, पुत्र श्यामदास, निवासी हरमानी चमोली, उम्र 55
3होमगार्ड गोपाल, पुत्र माधव सिंह, निवासी ग्राम रूपा चमोली, उम्र 57 वर्ष
4होमगार्ड सोबत लाल, निवासी ग्राम पाडुली
5सुमित, पुत्र स्वर्गीय चंद्र सिंह अस्वाल, निवासी ग्राम
6रांगतोली, चमोली, उम्र 25 वर्ष
7सुरेंद्र, पुत्र विजय लाल, निवासी हरमानी चमोली उम्र उम्र 33
8देवी लाल, पुत्र असील दास, निवासी हरमानी , उम्र 45 वर्ष
9योगेंद्र सिंह, पुत्र महिपाल सिंह, निवासी हरमानी
10सुरेंद्र सिंह रावत, पुत्र स्वर्गीय गोपाल सिंह, निवासी हरमानी उम्र 38 वर्ष
11मनोज कुमार, निवासी हरमानी, उम्र 38 वर्ष
12सुखदेव, पुत्र एलम दास, ग्राम रंगतोली चमोली उम्र 33 वर्ष
13प्रमोद कुमार, पुत्र सुदामा लाल, निवासी हरमानी
14दीपू कुमार, पुत्र महेंद्र लाल, निवासी हरमानी , उम्र- 33
15महिपाल, पुत्र दुर्लप सिंह, निवासी ग्राम रंगतोली, उम्र- 60 वर्ष
16 विपिन,पुत्र सोबत, निवासी पाटोली गोपेश्वर, उम्र 26 वर्ष

स्वास्थ्य मंत्री चमोली रवाना
चमोली में हुए दर्दनाक हादसे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत चमोली के लिए रवाना हो गए हैं। मौके पर जांच और हालात दोनों पर वह जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी चमोली जा रहे हैं।

मृतकों में पुलिसकर्मी भी शामिल
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर श्री वी गुरूगेशन ने बताया कि जनपद चमोली में करंट लगने से 15 लोगों की मृत्यु होने की दुखद घटना हुई है, जिसमें उत्तराखण्ड पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर और 3 होमगार्ड भी हादसे का शिकार हुए हैं।

राज्यपाल ने हादसे पर जताया दुख
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने चमोली जिले में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मृतक व्यक्तियों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया है। राज्यपाल ने दिवंगत की आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त स्वजन के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here