तुर्की-यूक्रेन ने की यूक्रेन संकट और इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर चर्चा

अंकारा। तुर्किये (Turkiye) के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) के साथ यूक्रेन संकट (ukraine crisis) और गाजा पट्टी (Gaza Strip) में इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष (Israeli-Palestinian conflict) के मुद्दे पर चर्चा की।

तुर्किये (Turkiye) के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से शनिवार को यह जानकारी दी गयी। कार्यालय ने एक्स पर कहा, “बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ इज़रायल और फिलिस्तीन (Israel-Palestine) के बीच संघर्ष और क्षेत्र में मानवीय संकट को लेकर चर्चा की।” बयान में कहा गया है कि एर्दोगन ने यह भी कहा कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष (Israeli-Palestinian conflict) को शांतिपूर्वक हल किया जा सकता है और तुर्किये (Turkiye) इस दिशा में प्रयास करना जारी रखेगा।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

बाद में कार्यालय ने कहा कि एर्दोगन ने युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी से फोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी देशों को गाजा में शीघ्र युद्धविराम का आह्वान करना चाहिए। इसके अलावा, एर्दोगन ने उत्तरी अटलांटिक संधि संघठन (NATO) महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग से भी फोन पर बात की।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, “पश्चिमी देशों का रवैया गाजा में मानवाधिकारों के उल्लंघन वृद्धि कर रहा है। यदि पश्चिमी देश इज़रायल (Israel) को रोकने का प्रयास नहीं करते हैं, तो इसके अपूरणीय परिणाम होंगे।” एर्दोगन ने कहा कि इसके लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए, ताकि मानवीय त्रासदी को समाप्त किया जा सके।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here