साँप के काटने पर क्या करें और क्या न करें

0
71
बरसात के मौसम में साँप काटने की घटना बढ़ जाती है। दरअसल, बारिश के पानी से सांप का बिल भर जाता है और वे बिलों से बाहर निकल आते हैं।

New Delhi,(Shah Times) ।बरसात के मौसम में जहरीले कीट पतंगों के साथ साँप निकलना शुरू हो जाते हैं। जिससे इनके काटने का खतरा बना रहता हैं। ऐसे में हमें अपने घर के आस पास सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बरसात के मौसम में सांप काटने की घटना बढ़ जाती है। दरअसल, बारिश के पानी से सांप का बिल भर जाता है और वे बिलों से बाहर निकल आते हैं। यहां वहां छुपने की कोशिश में सांप कई बार आबादी वाले इलाके में आ जाते हैं। यही वजह है कि इस मौसम में सांप के काटने की घटना बढ़ जाती है।

सांप का काटना वाकई में एक भयानक स्थिति है लेकिन घबराहट में गलत कदम उठाने से समस्या और भी गंभीर हो सकती है। बिना जानकारी के उठाए गए कदम की वजह से कई बार व्यक्ति की जान तक चली जाती है। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि सांप काटने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

साँप के कटने पर न करें ये उपाय

•सांप के काटने पर टाइट पट्टी बिल्कुल नहीं बांधना चाहिए। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बाधित हो जाता है। जिससे कभी कभी इंसान की मौत हो जाती है।

•सांप के काटने वाली जगह पर कट नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से जहर और ज्यादा तेजी से फैल सकता है।

•फिल्मों की तरह सांप काटने पर मुंह से चूसने की गलती बिल्कुल न करें। इससे आपके शरीर में भी जहर फैल सकता है।

•सांप के काटने पर कभी भी घर पर या झाड़ फूंक वालों से इलाज नहीं कराना चाहिए। ऐसी स्थिति में मरीज को फौरन डॉक्टर के पास ले जाएं।

•सांप काटने पर मरीज को शराब या कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से जहर का असर बढ़ सकता है।

सांप के काटने पर क्या करें

•अगर आपको सांप ने काट लिया है तो घबराने के बजाए शांत रहने की कोशिश करें। क्योंकि घबराने से शरीर में एड्रीनलीन हार्मोन रिलीज होता है जिससे जहर और तेजी से फैल सकता है।

•सांप ने जिस जगह काटा है उसे दिल से नीचे रखने की कोशिश करें ताकि शरीर में जहर फैलने की स्पीड कम हो जाए।

•सांप ने जिस जगह काटा है उसे साफ पानी और साबुन से धोएं ताकि संक्रमण का जोखिम कम हो जाए।

•सांप काटने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। मरीज को जहर से बचाने का काम सिर्फ डॉक्टर ही कर सकते हैं।

•काटने वाला सांप अगर जहरीला है तो एंटी-वेनम इंजेक्शन लगवाएं।

अगर आप बरसात के मौसम में सांप के साथ साथ अन्य ज़हरीले कीट पतंगों से बचना चाहते हैं तो आसपास सफाई रखें ताकि सांप या कोई अन्य जीव को घास या झाड़ियों में छुपने की जगह न मिल पाए। अगर सांप आपके पास से चुपचाप गुजर रहा है तो उसे बेवजह छेड़ने की गलती नहीं करें क्योंकि परिणाम आपके लिए खतरनाक हो सकता है। कभी भी सांप से लड़ने की कोशिश न करें।उन्हें देखते ही उससे दूर भागना ही सबसे अच्छा ऑप्शन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here