कर्नाटक का सीएम कौन : डी के शिवकुमार या सिद्धारमैया

Karnataka Shah Times
Karnataka Shah Times

नई दिल्ली,(शाह टाइम्स) । कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत का परचम लहराने के बाद अब इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि कर्नाटक (Karnataka) का अगला सीएम कौन होगा. फिलहाल कांग्रेस( Congress) के सीनियर लीडर सिद्धारमैया (Siddaramaiah ) और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार(DK Shivakumar) को इस रेस में सबसे आगे माना जा रहा है. लेकिन अब भी गेंद कांग्रेस आलाकमान के पाले में है।

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है. 224 विधानसभा सीट वाले राज्य में पार्टी ने 135 सीटें जीत ली हैं. अब कांग्रेस पार्टी में कर्नाटक के नए सीएम को लेकर मंथन शुरू हो गया है. फिलहाल, कर्नाटक के सीएम पद की रेस में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार सबसे आगे चल रहे हैं. जहां डी के शिवकुमार कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष हैं तो वहीं पूर्व सीएम सिद्धारमैया कर्नाटक के बड़े नेता माने जाते हैं. ऐसे में दोनों में से किसी एक को को चुनना कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है।

https://shahtimesnews.com/dainik-shah-times-e-paper-15-may-23/

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए 14 मई की शाम कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बताया कि आज शाम 6.30 बजे बेंगलुरु के होटल शंग्री-ला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई ।
कर्नाटक में मुख्यमंत्री कौन होगा, यह निर्णय कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे पर छोड़ दिया है।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने रविवार देर रात यह जानकारी देते हुए बताया ‘कर्नाटक के सभी नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक आज शाम बेंगलुरु में मिले और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया।
श्री खडगे ने तीन वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं जो नवनिर्वाचित सभी विधायकों से मिलेंगे और बेहद गोपनीय तरीके से उनकी राय जानेंगे और यह प्रक्रिया जल्द खत्म करने के बाद पार्टी के तीनों पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपेंगे, जो इस बारे में अंतिम फैसला लेंगे।’

उन्होंने कहा ‘यह पार्टी में सबसे अच्छी आंतरिक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है जिसमें सभी की सुनकर उनकी सहमति और सभी को विश्वास में लेकर निर्णय की तरफ बढ़ते हैं।
कर्नाटक में जल्द ही सत्ता संभाल रही कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार अत्यंत संवेदनशील, पारदर्शी, जवाबदेह और उत्तरदायी बनकर काम करेगी।”

इससे पूर्व कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद विधायक दल का नेता चुने जाने के दौरान तीन केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त कर उन्हें तत्काल बंगलुरू भेजने का निर्णय लिया ।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता कौन होगा , इस बारे में रिपोर्ट देने के लिए पार्टी ने पर्यवेक्षक बनाये गये तीनों नेताओं को तत्काल कर्नाटक जाने को कहा है।

वेणुगोपाल ने ट्वीट कर बताया “ कांग्रेस अध्यक्ष ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशीलकुमार शिंदे, कांग्रेस महासचिव जितेंद्र सिंह और पार्टी के पूर्व महासचिव दीपक बाबरिया को कर्नाटक के विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया है।”

गौरतलब है शनिवार को हुई मतगणना में कांग्रेस को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल हुई है और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिव कुमार तथा पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। दोनों नेताओं के समर्थक अपने अपने नेता को मुख्यमंत्री बनाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं।

National,Congress ,Karnataka ,DK Shivakumar Siddaramaiah , Shah Times, शाह टाइम्स
Who is the CM of Karnataka : DK Shivakumar or Siddaramaiah

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here