पेड़ों के खेती करके आप बन सकते हैं मालामाल

0
29

खाली पड़ी जमीन पर आप पेड़ लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि इनका चुनाव आप अपने इलाके के अनुसार कर सकते हैं। पेड़ों की क्वालिटी जलवायु, मिट्टी पर काफी निर्भर है।

New Delhi ,(Shah Times)। आपके पास भी अगर कोई खाली जमीन पड़ी है और उससे आप कम मेहनत किए पैसा कमाना चाहते हैं तो आप हमारी इस खबर को ज़रूर पढ़िए। क्योंकि ये आपके बहुत काम आने वाली हैं। जी हां आज हम आपको एक ऐसे पेड़ों की खेती के बारे में बताने वाले हैं जो आपको मालामाल कर सकती है।

खाली पड़ी जमीन पर आप पेड़ लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि इनका चुनाव आप अपने इलाके के अनुसार कर सकते हैं। पेड़ की क्वालिटी जलवायु, मिट्टी पर काफी निर्भर है। बाजारों में सुपारी की मांग हमेशा बनी रहती है और इसकी अच्छी कीमत भी मिलती है। इसके अलावा नीम के पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और इसकी लकड़ी भी उपयोगी होती है। इसी के साथ सागौन की लकड़ी फर्नीचर और निर्माण कार्यों में इस्तेमाल होती है। बांस का इस्तेमाल कई प्रकार की वस्तुओं को बनाने में किया जाता है। इसके अलावा आप फलदार पेड़ जैसे- अमरूद, आम, नारियल आदि लगा सकते हैं।

सबसे पहले, अपनी जमीन को पेड़ों की खेती के लिए तैयार करें। मिट्टी की जांच करवाकर पता करें कि कौन सी खाद और उर्वरक आवश्यक है। सही मौसम में पौधे का रोपण करें। नियमित रूप से पेड़ों को पानी दें, खासकर गर्मी के मौसम में। समय-समय पर खाद और उर्वरक डालते रहें. खरपतवारों को नियमित रूप से निकालते रहें। पेड़ों को कीटों और रोगों से बचाने के लिए आवश्यक उपाय करें।

पेड़ हमारे लिए बहुत उपयोगी होते हैं उनसे हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं। वे आय का स्रोत हो सकते हैं, पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करते हैं, लकड़ी प्रदान करते हैं, स्वादिष्ट फल देते हैं और छाया प्रदान करते हैं। इसके अलावा तमाम सरकारी योजनाएं हैं जो पेड़ लगाने को प्रोत्साहित करती हैं। इन योजनाओं के तहत आपको पौधे, खाद, उर्वरक और वित्तीय सहायता भी मिल सकती हैं।

पेड़ हमारे जीवन का वह अमूल्य हिस्सा है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। पेड़ के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। पेड़ हमारे जीने की वजह तो है ही साथ ही साथ हमारी कमाई का साधन भी बनते हैं। यदि हम पेड़ों की खेती कर करते हैं तो हमें ईंधन फल फूल के साथ-साथ हम अपना कमाई का साधन भी पेड़ों से बना सकते हैं। पेड़ों की खेती करने के लिए हमें ज्यादा जमीन की जरूरत भी नहीं होती। हम थोड़ी जगह में ही पेड़ लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here