पाकिस्तान की दो अहम सियासी पार्टियों के बीच कई मुद्दों पर सहमति

यूएई में मुस्लिम लीग (एन) और पीपुल्स पार्टी के दिग्गजों के बीच बैठक में कई मुद्दों पर सहमति बनी है

लाहौर । पाकिस्तान की दो प्रमुख राजनीतिक पार्टियां पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML) देश में कार्यवाहक सरकार और सत्ता साझेदारी सहित कई मुद्दों पर एक समझौते पर पहुंचने पर सहमत हो गई हैं। क्या है दावा ? यदि यह अगला चुनाव जीतता है। डॉन अखबार ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि संयुक्त अरब अमीरात में मुस्लिम लीग (Muslim League) और पीपुल्स पार्टी के दिग्गजों के बीच बैठक में कई मुद्दों पर सहमति बनी है, जिसमें कार्यवाहक व्यवस्था का नाम और दोनों पार्टियों के अगले कदम… चुनाव जीतने का फार्मूला.

मुस्लिम लीग (Muslim League) सुप्रीमो नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) और पीपीपी नेता आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) सहित दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने अगले आम चुनाव की तारीख के अलावा अन्य चीजें तय करने के लिए सप्ताह के दौरान एक से अधिक बार मुलाकात की। बैठकों में प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif), विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, मुस्लिम लीग (Muslim League) की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ और प्रधान मंत्री कानून मंत्री नजीर तरार ने भी भाग लिया।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

सूत्रों ने बताया कि बैठकों में नवाज शरीफ की पाकिस्तान वापसी पर भी चर्चा हुई. साथ ही, कानून मंत्री ने उन्हें संसद द्वारा पारित आजीवन अयोग्यता विधेयक के आलोक में उनके अदालती मामलों की स्थिति के बारे में जानकारी दी।

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि अगर “सज़ा माफ़ करने” के संबंध में सब कुछ तय हो गया तो श्री नवाज़ 14 अगस्त को वापस लौट सकते हैं। इन बैठकों के बाद, प्रधान मंत्री और कानून मंत्री जरदारी पाकिस्तान लौट आए, जबकि भुट्टो जरदारी टोक्यो के लिए रवाना हो गए। लंदन से आ रहे नवाज शरीफ के राजनीतिक और व्यापारिक बैठकों के लिए एक और सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात में रहने की संभावना है।

ऐसा प्रतीत होता है कि अगले आम चुनाव की तारीख ही एकमात्र मुद्दा है जिस पर दोनों दलों की बैठकों में चर्चा हुई। मुस्लिम लीग (एन) इस बारे में मिश्रित संकेत दे रही है कि चुनाव अक्टूबर में होंगे या नहीं, लेकिन पीपुल्स पार्टी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह निर्धारित समय पर चुनाव चाहती है।

पीपीपी के वरिष्ठ नेता और प्रधान मंत्री क़मर ज़मान कैरा के विशेष सहायक ने डॉन को बताया, “पीपुल्स पार्टी (People’s Party) की घोषित स्थिति यह है कि मौजूदा सरकार के इस अगस्त में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद अक्टूबर में चुनाव होने चाहिए।” इस संबंध में स्पष्ट बयान देने के बाद चुनाव की तारीख को लेकर कोई अस्पष्टता नहीं है।

शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का कार्यकाल अगले महीने खत्म हो जाएगा और पाकिस्तान चुनाव आयोग चुनाव की तारीख की घोषणा करेगा. उन्होंने कहा कि जो भी चुनाव जीतेगा उसे लोगों की सेवा करनी होगी और देश को आर्थिक दलदल से बाहर निकालना होगा।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here