हाउती शिविरों पर अमेरिका, ब्रिटेन एलायंस का हवाई हमला

हाउती शिविरों पर अमेरिका.ब्रिटेन एलायंस का हवाई हमला
हाउती शिविरों पर अमेरिका.ब्रिटेन एलायंस का हवाई हमला

सना । अमेरिका ब्रिटेन एलायंस ने सोमवार की देर रात यमन की राजधानी और अन्य प्रांतों में हाउती विद्रोहियों (Houthi rebels) के शिविरों पर हवाई हमला किया।

हाउती संचालित अल-मसीरा टीवी ने मंगलवार को यह रिपोर्ट दी। रिपोर्ट के अनुसार हमलों ने पूर्वी सना में अल-हफ़ा शिविर और उत्तर में अल दयालामी हवाई अड्डे को निशाना बनाया। टीवी ज्यादा जानकारी दिये बिना बताया कि अल-बायदा के मध्य प्रांत के एक शहर राडा और दक्षिण.पश्चिमी प्रांत ताइज़ के मकबाना क्षेत्र में भी कुछ जगहों को निशाना बनाया गया।
स्थानीय लोगों ने बताया कि विस्फोट इतने जबरदस्त थे कि उसकी आवाज़ पूरे शहर में सुनाई दी।

इस बीच अमेरिकी मीडिया ने बताया कि अमेरिका और ब्रिटेन (America and Britain) ने सोमवार देर रात यमन में हाउती ठिकानों पर हमले किएए जो कि पिछले 10 दिनों में विद्रोहियों के शिविरों पर आठवें दौर का हमला था।

ये हमले हाउती द्वारा यह कहने के कुछ घंटों बाद हुए कि उन्होंने सोमवार को अदन की खाड़ी में एक अमेरिकी सैन्य जहाज पर मिसाइल हमला किया और सीधे हमले का दावा किया। अमेरिकी पक्ष ने कथित हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की।

लाल सागर में अमेरिकी ब्रिटेन समुद्री गठबंधन ने यमन के विभिन्न उत्तरी प्रांतों में हाउती शिविरों पर कई हवाई हमले किए हैं। गठबंधन ने कहा कि इन कार्रवाइयों का उद्देश्य हाउती समूह (Houthi group) को लाल सागर शिपिंग लेन (Red Sea Shipping Lane) में वाणिज्यिक जहाजों पर मिसाइल और ड्रोन हमले शुरू करने से रोकना है।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

इस बीच हाउती समूह (Houthi group) ने लाल सागर (Red Sea) में इज़रायल से जुड़े जहाजों को तब तक निशाना बनाना जारी रखने की कसम खाई जब तक कि इज़रायल फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा (Gaza) पर अपना युद्ध और नाकाबंदी समाप्त नहीं कर देता।

अमेरिका ने पिछले हफ्ते हाउती समूह (Houthi group) को एक वैश्विक आतंकवादी संगठन के रूप में फिर से नामित किया और कहा कि इस कदम से उत्तरी यमन (North Yemen) में भोजन और दवा की आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here