लंबे समय तक स्पेस में ही फंसी रह सकती हैं अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स

भारत के साथ साथ पूरी दुनियां की नजरे अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के वापसी पर टिकी हुई है।

New Delhi ,( Shah Times)। भारत के साथ साथ पूरी दुनियां की नजरे अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के वापसी पर टिकी हुई है। दरअसल भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर बीते कुछ दिनों से स्पेस में फंसे हुए हैं। दोनों अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर एक सप्ताह बिताने के बाद धरती पर वापस आ रहे थे। इसी दौरान उनके विमान बोइंग स्टारलाइनर में तकनीकी खराबी के चलते वे अंतरिक्ष में ही फंस गए है।

बताया जा रहा हैं की इन दोनों अंतरिक्ष यात्री को वापस आने में अब महीनों का समय लग सकता है। क्योंकि अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इस मिशन का समय बढ़ाने पर विचार कर रहा है। अब देखना ये होगा की आखिर कब तक दोनों अंतरिक्ष यात्री सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर धरती पर वापस लौटते हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के माध्यम से नासा के एक अधिकारी स्टीव स्टिच ने जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी स्टारलाइनर मिशन की अवधि 45 दिनों से बढ़ाकर 90 दिन करने पर विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि विमान बोइंग स्टारलाइनर की वापसी का कोई निश्चित समय अभी तक तय नही किया है। नासा के अधिकारी ने स्टीव स्टिच ने बताया, “हम न्यू मैक्सिको में हो रहे एक परीक्षण की समय सीमा फर फोकस किए हुए है और फिर हम उसके डेटा की समीक्षा करेंगे। यही सबसे बड़ी चुनौती है, जो लैंडिंग की तारीख तय करेगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार न्यू मैक्सिको में बोइंग और नासा परीक्षण कर यह समझने की कोशिश कर रहें हैं कि आखिर स्टारलाइनर अपनी यात्रा के पहले चरण के दौरान ही क्यों असफल रहे। एक अन्य अधिकारी मार्क नप्पी ने बताया कि इंजीनियर अभी भी स्टारलाइनर की खराबियों के पीछे के कारणों को जानने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि नासा इस मिशन की अवधि अधिकतम 90 दिनों के लिए बढ़ाएगा या नहीं।

स्टीव स्टिच ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस मिशन को कितने दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है इसके लिए अधिकारियों के यह ध्यान रखना होगा कि स्टारलाइनर की बैटरी लाइफ कितनी बची हुई है। हालांकि उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन पर बैटरियों को रिचार्ज किया जा रहा है, लेकिन उन्हें 90 दिनों के बाद उसी तरह काम करना चाहिए जैसे वे पहले 45 दिनों में काम करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here