छलावा है बीजेपी का पसमांदा मुसलमानों से प्रेम: इमरान प्रतापगढ़ी

#Imran Pratapgarhi #Shah Times
#Imran Pratapgarhi #Shah Times

अगर बीजेपी को पसमांदा मुसलमानों से प्यार तो विधानसभा और लोकसभा चुनाव में उन्हें टिकट क्यों नहीं देती

सबका साथ सबका विकास की तरह पचवारा मुसलमानों से किए जा रहे तमाम वादे भी खोखले साबित होंगे

यूसुफ़ अंसारी

नई दिल्लीकांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष और जाने माने उर्दू शायर इमरान प्रतापगढ़ी (Imran Pratapgarhi ) ने पसमांदा मुसलमानों ( Pasmanda Muslims) के प्रति बीजेपी के प्रेम को पूरी तरह छलावा करार दिया है। उन्होंने दावा किया है कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ की तरह पसमांदा मुसलमानों के साथ दिखाया जाने वाला बीजेपी का प्यार छलावा और से किए जाने वाले तमाम वादे भी खोखले साबित होंगे। उन्होंने सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि अगर उन्हें पसमांदा मुसलमानों से इतना ही प्यार है तो उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा या किसी राज्य की विधानसभा में में एक भी पसमांदा मुसलमान को क्यों नहीं भेजा।

उन्होंने कहा कि पिछले साल तक राज्यसभा में बीजेपी के 3 मुस्लिम सांसद थे। इनमें से दो एमजे अकबर और मुख्तार अब्बास नकवी मोदी सरकार में मंत्री थे और सैयद जफर इस्लाम बीजेपी के प्रवक्ता थे। पीएम मोदी बताएं कि आज यह तीनों कहां हैं। आज की तारीख में संसद के दोनों सदनों में से एक में भी बीजेपी का एक भी मुस्लिम सांसद नहीं है। इसी से पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को मुसलमानों से कितना प्यार और कितनी हमदर्दी है। उन्होंने कहा कि बीजेपी पसमांदा मुसलमानों को रिझाने के लिए आरक्षण का लॉलीपॉप दिखा रही है। जबकि सच्चाई यह है कि वह कर्नाटक में उसकी सरकार ने पिछड़े मुसलमानों को मिलने वाला 4% आरक्षण खत्म कर दिया। देश के गृह मंत्री अमित शाह तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी मुसलमानों को मिलने वाला आरक्षण खत्म करने का ऐलान कर रहे हैं।

हाल ही में ‘भारत जोड़ो, बुनकर संवाद’ शुरू किया है। इसके तहत उन्होंने बुनकर समाज को पार्टी से जोड़ने के लिए अब तक 4 बड़ी रैलियां की हैं। इनमें झारखंड और महाराष्ट्र में मालेगांव में हुई रैली को काफी कामयाब माना जा रहा है। इस कड़ी में कांग्रेस देशभर में सौ बुनकर संवाद करेगी। इसके पीछे मकसद बुनकर समाज को अपने साथ जोड़ने का है। यह पूछे जाने पर कि बीजेपी के पसमांदा मुसलमानों को जोड़ने की मुहिम चलाने के बाद ही कांग्रेस को पसमांदा मुसलमानों खासकर बुनकरों की क्यों याद आई है? इमरान प्रतापगढ़ी कहते हैं कि बुनकर समाज कांग्रेस का परंपरागत वोटर रहा है। बीच में कांग्रेस की सरकारों से कुछ गलतियां हुई इसकी वजह से वो हमसे नाराज होकर दूसरी पार्टियों की तरफ चला गया था। अब हम अपने पुराने मतदाताओं को मना कर फिर से पार्टी से जोड़ना चाहते हैं।

इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि देश में खेती किसानी के बाद बुनकर और दस्तकार समाज सबसे बड़ा समाज है। किसानी के बाद बुनकरी का काम बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करता है। लेकिन केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद से उनकी हालत खराब है। आर्थिक रूप से इनकी कमर पूरी तरह चुकी है। पहले बुनकरों को यूपीए सरकार ने सब्सिडी की नीति बनाई थी। लेकिन मोदी सरकार ने इसे खत्म कर दिया है। धागा व्यापार पूरी तरह ठप हो चुका है। क्योंकि मोदी सरकार की गलत नीतियों की वजह से चीनी धागा बाजार पटा पड़ा है। आज की तारीख में बोलकर अपना पुश्तैनी काम छोड़कर मजदूरी करने पर मजबूर है।

मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए प्रतापगढ़ी ने कहा कि एक तरफ मोदी सरकार पसमांदा मुसलमानों को अपने साथ जोड़ कर सत्ता पर कब्जा बरकरार रखना चाहती है। वहीं आर्थिक रूप से उनकी कमर तोड़ कर उन्हें पूरी तरह बेसहारा कर रही है। यह पसमांदा मुसलमानों के साथ धोखा नहीं तो और क्या है। इमरान ने मोदी सरकार की दोहरी नीति की तरफ इशारा करते हुए कहा कि एक तरफ मोदी सरकार मुसलमान दलित और ईसाइयों को आरक्षण देने का लालच दे रही है दूसरी तरफ गृहमंत्री देशभर में पिछड़े मुसलमानों को मिलने वाला आरक्षण खत्म करने का ऐलान कर रहे हैं। इसे साफ जाहिर है कि मुसलमान और ईसाई दलितों को आरक्षण का वादा सिर्फ एक राजनीतिक जुमलेबाजी है। जिस तरह काला धन आने पर सब के खाते में 15 लाख रुपए आने का वादा जुमला साबित हुआ। हर साल 2 करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा भी जुमला साबित हुआ। इसी तरह पसमांदा मुसलमानों को रिझाने के लिए किए जा रहे तमाम वादे भी जुमले ही साबित होंगे।

इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि 2024 में यूपीए की सरकार दोबारा बनेगी तो बुनकर और दस्तकार समाज की तमाम समस्याओं का समाधान करेगी। कांग्रेस ने हमेशा अपनी गलतियों को सुधारा है और कांग्रेस इस बार भी अपनी गलतियों को सुधारें कि उन्होंने पसमांदा समाज को भरोसा दिलाया कि वह केंद्र की सत्ता में आने के बाद कांग्रेस उनकी तमाम समस्याओं के समाधान के लिए ठोस कदम उठाएगी। लिहाजा केंद्र से मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए पसमांदा मुसलमानों को दिलो जान से कांग्रेस को सपोर्ट और वोट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में आने के बाद अपने पहले ही भाषण में उन्होंने बुनकरों की समस्याओं को जोर-शोर से उठाया था और आगे भी वो बुनकरों और दस्तकारों की समस्याएं उठाना जारी रखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here