विवादों में घिरी फिल्म “हमारे बारह” को कोर्ट ने दी मंजूरी

लगातार विवादों में घिरी फिल्म ‘हमारे बारह’ को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला सामने आ चुका है। दरअसल कोर्ट ने फिल्म में 3 मुख्य बदलाव करने के बाद फिल्म को रिलीज़ करने की मंजूरी दे दी है।

~ Neelam Saini

New Delhi,(Shah Times) । अन्नू कपूर की बहुचर्चित फिल्म ‘हमारे बारह’ लगातार विवादों में घेरे में है। फिल्म का टीजर आते ही इस फिल्म को लेकर काफी बवाल मचा हुआ है। अब तक। फिल्म रिलीज पर 2 बार रोक लग चुकी हैं। इस फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग लगातार जारी है। विवादों के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हमारे बारह का ट्रेलर भी हटाया जा चुका है। आपको बता दें कि फिल्म पर धर्म विशेष के खिलाफ नफरत फैलाने का आरोप लगाया जा रहा है और इसकी रिलीज को रोके जाने की मांग हो रही है। इस बीच अब फिल्म को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट का फैसला सामने आ गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बॉम्बे हाई कोर्ट ने फ़िल्म ‘हमारे बारह’ में केवल 3 बदलाव किए हैं। जिसमें केवल 3 डायलॉग ऐसे हैं जिन्हें म्यूट किया गया है। बाकी पूरी फिल्म वैसे ही होगी। निर्माताओं द्वारा फिल्म में कुछ बदलावों पर सहमति के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म ‘हमारे बारह’ को रिलीज करने की मंजूरी दे दी। वहीं याचिकाकर्ता कोर्ट द्वारा फिल्म में
परिवर्तन किए जाने के बाद इसकी रिलीज पर आपत्ति नहीं करते हुए इस फैसले पर अपनी सहमति जता रहे हैं।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट के द्वारा मामले के निपटारे तक फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी थी। साथ ही हाई कोर्ट से अनुरोध करते हुए कहा है कि याचिका को जल्द से जल्द निपटाया जाए। याचिकाकर्ता का कहना था कि CBFC इस फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए एक कमेटी बनाई थी। CBFC की कमेटी ने स्क्रीनिंग के बाद उस फिल्म के टीजर और उससे जुड़े कुछ हिस्सों को हटाने का सुझाव दिया था। जिसको हटा लिया गया था और उसके बाद हाईकोर्ट ने इस फिल्म की रिलीज की अनुमति दी है।

सुप्रीम कोर्ट मे दाखिल की गई याचिका मे कहा गया था कि इस फिल्म के जरिए इस्लाम धर्म को बदनाम करने की कोशिश की है। इसी के साथ भारत में विवाहित मुस्लिम महिलाओं का अपमान इस फिल्म में दर्शाया गया है और फिल्म के कुछ डायलॉग्स पर भी आपत्ति जताई गई थी। हालांकि इतने विवादों के बाद अब कोर्ट ने इसपर अपना फैसला सुना दिया और फाइनली फिल्म की रिलीज के लिए मंजूरी दे दी है। फिलहाल फैंस को फिल्म की रिलीज की नई तारीख का इंतजार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here