पत्रकारिता दिवस: पत्रकार सम्मान समारोह में पत्रकारों की चुनौतियों पर चर्चा

पत्रकारिता एक मिशन सच बोले सच लिखे, पूरी दुनिया करेगी सम्मान, केदार बृजवाल नोडल अधिकारी सीएम कैंप कार्यालय चंपावत

टनकपुर/ आबिद सिद्दीकी (शाह टाइम्स) हिंदी पत्रकारिता का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। सबसे पहला हिंदी अखबार उदन्त मार्तण्ड 30 मई 1826 को प्रकाशित हुआ था। जिसके संपादक पंडित जुगल किशोर शुक्ल थे। यही कारण है कि पत्रकारिता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 30 मई के दिन हिंदी पत्रकारिता दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। गुरुवार की शाम को पत्रकारिता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय के नोडल अधिकारी केदार सिंह बृजवाल व प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा टनकपुर में चंपावत जिला पत्रकार संगठन से जुड़े टनकपुर बनबसा के पत्रकारों के सम्मान में नगर के उत्सव गार्डन में हिंदी पत्रकारिता दिवस का आयोजन किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र चंद्र देवा ने पहाड़ी गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम की शुरुआत की । उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारिता शुरू से ही एक मिशन रहा है। पत्रकारों के सामने हमेशा चुनौतियां रही हैं। वर्तमान परिवेश में चुनौतियां काफी बढ़ गई है। फिर भी हमें ईमानदारी और निष्ठा के साथ निडर होकर अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करना चाहिए। पत्रकार बाबूलाल यादव ने पत्रकारिता की चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम हिंदी पत्रकारिता के गौरवशाली इतिहास को सजोये रखने के लिए प्रतिवर्ष 30 मई को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मानते हैं।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों की पहचान उनकी लेखनी से होती है। लेखनी की धार कुंद ना होने पाए इसके लिए हमें सतत प्रयत्नशील रहना चाहिए।कार्यक्रम में नोडल अधिकारी के केदार सिंह बृजवाल ने अपने संबोधन ने कहा कि पत्रकारों का नजरिया भी बहुत खूबसूरत होना चाहिए। यदि आप सच बोलेंगे, सच लिखेंगे पूरी दुनिया आपका सम्मान करेगी। पत्रकारिता के मूल्यों को बनाए और सजोये रखना हम लोगों की नैतिक जिम्मेदारी है। इसी क्रम में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार ने कहा कि आज से 20 वर्ष पहले इस पेशे से जुड़े पत्रकारों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

फिर भी वह अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करते हैं। समारोह को संबोधित करते पत्रकार मयंक पंत ने कहा कि पत्रकारों के सामने चुनौतियां आज कोई नई बात नहीं है। चुनौतियां हमेशा रही हैं। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए हमने मिशन के तौर पर पत्रकारिता जैसे पेशे को चुना है। कार्यक्रम के समापन से पहले मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय के नोडल अधिकारी केदार सिंह बृजवाल, प्रशासनिक अधिकारी जीवन नेगी, राजपाल चौहान, विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार के द्वारा समस्त पत्रकारों का माल्यार्पण कर उपहार भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर रविन्द्र सिंह धामी, देवेन्द्र चंद देवा, आबिद हुसैन सिद्दीकी, दीपक धामी, भुवन पाटनी,नवी अंसारी,कुन्दन सिंह, विनोद पाल, शुभम गौड़, प्रकाश पुनेडा ,अमित जोशी, मंयक पंत, पुष्कर महर, राजेंद्र तिवारी, जगदीश तिवारी, सुरेश उप्रेती, रूपेश प्रजापति, नवीन भट्ट आदि पत्रकार गण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here